logo-image

आईआईएससी के वैज्ञानिकों ने कोविड-19, वेरिएंट के लिए नया ताप-सहिष्णु टीका किया विकसित

आईआईएससी के वैज्ञानिकों ने कोविड-19, वेरिएंट के लिए नया ताप-सहिष्णु टीका किया विकसित

Updated on: 11 Jan 2024, 01:40 PM

नई दिल्ली:

भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) के वैज्ञानिक एक नया ताप-सहिष्णु टीका विकसित कर रहे हैं जो एसएआरएस-सीओवी-2 के विभिन्न प्रकारों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान कर सकता है।

यह तब हुआ है जब देश प्रतिरक्षा से बचने की विशेषताओं के साथ नए अत्यधिक संक्रामक जेएन.1 संस्करण की चपेट में है।

एनपीजे वैक्सीन्स में प्रकाशित एक अध्ययन में, टीम ने एक सिंथेटिक एंटीजन के डिजाइन की सूचना दी, जिसे संभावित कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवार के रूप में निर्मित किया जा सकता है।

वे दिखाते हैं कि उनका वैक्सीन उम्मीदवार एसएआरएस-सीओवी-2 के सभी मौजूदा प्रकारों के खिलाफ प्रभावी है और इसे भविष्य के वेरिएंट के लिए भी जल्दी से अनुकूलित किया जा सकता है।

वायरस में पाए जाने वाले विभिन्न प्रोटीनों का विश्लेषण करने के बाद, आईआईएसी की आणविक बायोफिज़िक्स यूनिट (एमबीयू) के प्रोफेसर राघवन वरदराजन के नेतृत्व वाली टीम ने एसएआरएस-सीओवी-2 के स्पाइक प्रोटीन के दो भागों - एस2 सबयूनिट और रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन (आरबीडी) का चयन उनके वैक्सीन उम्मीदवार को डिजाइन करने के लिए किया है।

एस2 सबयूनिट अत्यधिक संरक्षित है - यह एस1 सबयूनिट की तुलना में बहुत कम उत्परिवर्तन करता है, जो कि अधिकांश मौजूदा टीकों का लक्ष्य है।

वैज्ञानिकों ने यह भी जाना है कि आरबीडी मेजबान में एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न कर सकता है। इसलिए, टीम ने इन दोनों घटकों को मिलाकर आरएस2 नामक एक हाइब्रिड प्रोटीन बनाया।

शोधकर्ताओं ने संकर प्रोटीन की अभिव्यक्ति का अध्ययन करने के लिए स्तनधारी कोशिका रेखाओं का उपयोग किया।

टीम ने चूहों और हैम्स्टर मॉडल दोनों में प्रोटीन के प्रभावों का परीक्षण किया और पाया कि हाइब्रिड प्रोटीन ने एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया शुरू की और पूरे स्पाइक प्रोटीन वाले टीकों की तुलना में बेहतर सुरक्षा प्रदान की।

आरएस2 एंटीजन को कोल्ड स्टोरेज की आवश्यकता के बिना एक महीने तक कमरे के तापमान पर भी संग्रहित किया जा सकता है, बाजार में मौजूद कई टीकों के विपरीत, जिन्हें अनिवार्य कोल्ड स्टोरेज की आवश्यकता होती है। इससे इन वैक्सीन कैंडिडेट्स का वितरण और भंडारण बहुत अधिक किफायती हो जाएगा।

वरदराजन बताते हैं कि उनकी टीम ने भारत में महामारी फैलने से पहले ही वैक्सीन पर काम करना शुरू कर दिया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.