logo-image

सारदा और रोज़ वैली से लेकर मवेशी, कोयला व नौकरी घोटालों तक, टीएमसी के भ्रष्टाचार के निशान

सारदा और रोज़ वैली से लेकर मवेशी, कोयला व नौकरी घोटालों तक, टीएमसी के भ्रष्टाचार के निशान

Updated on: 04 Feb 2024, 02:10 PM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल में 2016 के बाद से प्रत्येक चुनाव में भ्रष्टाचार का मुद्दा उठा, लेकिन इससे पहले कभी भी इसने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सहित तृणमूल कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व पर इतना स्पष्ट प्रभाव नहीं छोड़ा। आगामी लोकसभा चुनावों से पहले यह विशेष रूप से दिखाई दे रहा है।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि इससे पहले उन्होंने मुख्यमंत्री को राजनीतिक और प्रशासनिक बैठकों को संबोधित करते हुए अपनी व्यक्तिगत ईमानदारी की बार-बार चर्चा करते हुए कभी नहीं देखा था, जिस तरह वह अब कर रही हैं।

यह इस तथ्य के बावजूद है कि राज्य भ्रष्टाचार से अछूता नहीं है।

राज्य में भ्रष्टाचार का पिटारा 2012 में खुला, पहले सारदा पोंजी घोटाला सामने आया और फिर रोज़ वैली चिटफंड संकट सामने आया।

इन घोटालों के कारण न केवल सुदीप्त सेन और गौतम कुंडू जैसी पोंजी संस्थाओं के प्रमुख की गिरफ्तारी हुई, बल्कि मदन मित्रा, सुदीप बंद्योपाध्याय, दिवंगत तापस पॉल और सृंजय बसु जैसे कई दिग्गज तृणमूल कांग्रेस नेताओं की भी गिरफ्तारी हुई।

अदालत के आदेश के बाद दो केंद्रीय एजेंसियों, यानी सीबीआई और ईडी ने जांच शुरू की।

हालांकि, केंद्रीय एजेंसियों द्वारा पोंजी रैकेट की जांच सिर्फ अदालत के आदेश पर की गई थी और अदालत की निगरानी में नहीं की गई थी, जैसा कि वर्तमान में स्कूल की नौकरियों के लिए नकद और नगर निगम की नौकरियों के लिए नकद घोटालों की जांच के मामले में हो रहा है।

चिटफंड घोटाले और उसके बाद केंद्रीय एजेंसियों द्वारा की गई गिरफ्तारियों से उत्पन्न चर्चा अंततः शांत हो गई और जेल में बंद दिग्गजों को धीरे-धीरे जमानत पर रिहा कर दिया गया। एक के बाद एक, उनमें से अधिकांश अपने राजनीतिक जीवन में वापस चले गये।

फिर, 2016 के विधानसभा चुनावों से ठीक पहले, पश्चिम बंगाल के राजनीतिक गलियारे नारदा वीडियो घोटाले से हिल गए थे, जहां कई दिग्गज तृणमूल कांग्रेस नेता और एक भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी रिश्वत लेते हुए टेप पर पकड़े गए थे।

जबकि ऐसी अटकलें थीं कि तृणमूल कांग्रेस शासन को उसके पहले कार्यकाल के तुरंत बाद गिरा दिया जाएगा, कई लोगों को आश्चर्यचकित करते हुए, ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली सरकार 2011 की तुलना में बड़े बहुमत के साथ सत्ता में लौट आई।

उस समय, राजनीतिक विश्लेषकों की राय थी कि भ्रष्टाचार के मुद्दे का पश्चिम बंगाल के मतदाताओं, विशेषकर आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा, जिन्हें ममता बनर्जी सरकार की विकास और कल्याण योजनाओं से लाभ हुआ।

हालांकि, 2021 के राज्य विधानसभा चुनावों के अंत से चीजें बदलनी शुरू हो गईं और भ्रष्टाचार अब राज्य में एक मुद्दा बन गया है।

इसकी शुरुआत कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय द्वारा, 2002 में पश्चिम बंगाल में स्कूल के लिए नौकरी के लिए करोड़ों रुपये के नकद मामले की अदालत की निगरानी में केंद्रीय एजेंसी से जांच का आदेश देने के साथ हुई।

चूंकि न्यायमूर्ति गंगोपाध्याय ने समयबद्ध तरीके से जांच पूरी करने का आदेश दिया था, इसलिए सीबीआई और ईडी अधिकारियों पर भी तुरंत कार्रवाई करने और निश्चित कदम उठाने का दबाव था।

न्यायमूर्ति गंगोपाध्याय ने जांच एजेंसियों को जांच के दौरान अपनाए जाने वाले कदमों के बारे में निर्देश देना भी शुरू कर दिया।

इसने अदालत द्वारा आदेशित और अदालत की निगरानी वाली जांच और उसके प्रभाव के बीच अंतर को उजागर किया।

स्कूल में नौकरी के बदले पैसे मामले में पहली गिरफ्तारी जुलाई 2022 में हुई थी जब पश्चिम बंगाल के तत्कालीन शिक्षा मंत्री और तृणमूल कांग्रेस के महासचिव पार्थ चटर्जी को ईडी ने हिरासत में लिया था।

पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड (डब्ल्यूबीबीपीई) के पूर्व अध्यक्ष और तृणमूल कांग्रेस विधायक माणिक भट्टाचार्य, पार्टी विधायक जीबन कृष्ण साहा और पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (डब्ल्यूबीएसएससी) और पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा (डब्ल्यूबीबीएसई) बोर्ड के वर्तमान और पूर्व अधिकारियों की गिरफ्तारी की गई।

कलकत्ता उच्च न्यायालय के वरिष्ठ वकील कौशिक गुप्ता ने बताया, अदालत की निगरानी वाली जांच का एक और बड़ा प्रभाव यह हुआ कि पहले के विपरीत, गिरफ्तार किए गए कोई भी दिग्गज नेता पकड़े जाने के तुरंत बाद लंबी अवधि के लिए अस्पताल में भर्ती होने और बाद में जमानत पाने में कामयाब नहीं हो सके।

कौशिक गुप्ता ने कहा,“समयबद्ध और अदालत की निगरानी में जांच के कारण, केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों को अपनी जांच परिश्रमपूर्वक करने और निर्विवाद आरोप तय करने के लिए मजबूर होना पड़ा। यह उन मामलों में दायर आरोप पत्रों में परिलक्षित हुआ था। इसके परिणामस्वरूप राजनीतिक दिग्गजों को सलाखों के पीछे जाने के लिए मजबूर होना पड़ा।”

पार्थ चटर्जी की तरह, एक और टीएमसी दिग्गज, अणुब्रत मंडल अब मवेशी तस्करी मामले में नई दिल्ली की तिहाड़ जेल में सलाखों के पीछे बंद हैं, जैसा कि राज्य के पूर्व खाद्य और आपूर्ति मंत्री ज्योतिप्रियो मल्लिक हैं।

ज्योतिप्रियो मल्लिक, जिन्हें पीडीएस घोटाले में उनकी कथित संलिप्तता के लिए गिरफ्तार किया गया था, दक्षिण कोलकाता के प्रेसीडेंसी सेंट्रल करेक्शनल होम में एक एकान्त सेल में कैद हैं।

जबकि भ्रष्टाचार के मुद्दे का सटीक प्रभाव चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद ही पता चलेगा, राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि दो कारण हैं कि इस बार शीर्ष तृणमूल कांग्रेस नेतृत्व इतना चिंतित है।

पहला कारण यह है कि उनकी पार्टी के संगठनात्मक नेटवर्क के कम से कम तीन स्तंभ, अर्थात् पार्थ चटर्जी, अनुब्रत मंडल और ज्योतिप्रिया मल्लिक, वर्तमान में सलाखों के पीछे हैं और आगामी चुनावों में पार्टी की चुनाव मशीनरी को सशक्त बनाने में उनकी सहायता नहीं कर पाएंगे।

दूसरा कारण पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी द्वारा सफलतापूर्वक किया गया प्रचार है।

सुवेंदु अधिकारी ने तृणमूल कांग्रेस नेताओं के भ्रष्टाचार के आरोपों को फिर से मुख्यमंत्री और उनके परिवार की ओर निर्देशित किया है।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि पिछले कुछ चुनावों में मुख्यमंत्री ने भ्रष्टाचार के आरोपों के खिलाफ अपनी पार्टी के नेताओं का बचाव करने के लिए शायद ही कोई शब्द छोड़ा हो, इस बार वह न केवल अपनी पार्टी बल्कि अपनी छवि का भी बचाव कर रही हैं।

मुख्यमंत्री की वर्तमान चुनावी कहानी कल्याणकारी मुद्दों को उजागर करने से लेकर अपनी विश्वसनीयता का बचाव करने तक में बदल गई है।

भ्रष्टाचार का तृणमूल कांग्रेस की चुनावी संभावनाओं पर क्या प्रभाव पड़ेगा, यह तो समय ही बताएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.