logo-image

तिरुवल्लुवर को केसरिया रंग में लपेटना तमिलनाडु में भाजपा की सांस्कृतिक भूलों की सूची में सबसे ऊपर

तिरुवल्लुवर को केसरिया रंग में लपेटना तमिलनाडु में भाजपा की सांस्कृतिक भूलों की सूची में सबसे ऊपर

Updated on: 20 Jan 2024, 04:00 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु की राजनीति में सेंध लगाने और लोकसभा चुनाव में अपनी सीटों की संख्या बढ़ाने की बेताब कोशिश कर रही भाजपा ने राज्य के सामाजिक व राजनीतिक परिवेश के साथ एक रूप होने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री, निर्मला सीतारमण और अन्य वरिष्ठ नेताओं सहित भाजपा नेता नियमित अंतराल पर तमिलनाडु आ-जा रहे हैं और राज्य के लिए नई परियोजनाओं की घोषणा कर रहे हैं।

भाजपा लोकसभा चुनाव से पहले राजनीतिक फायदा हासिल करने के लिए स्थानीय आइकनों की लोकप्रियता पर सवारी करने के लिए तमिल सांस्कृतिक पहचान को अपनाने की भी कोशिश कर रही है। यह देखना बाकी है कि क्या इन उपायों से भाजपा को आगामी लोकसभा चुनावों में अपनी सीटों की संख्या बढ़ाने में मदद मिलेगी।

साल 2019 के आम चुनावों में भाजपा को कोई फायदा नहीं हुआ। वह कुल वोटों का केवल 3.66 प्रतिशत ही हासिल कर सकी। इसके गठबंधन सहयोगियों में अन्नाद्रमुक को 19.39 प्रतिशत वोट मिले, पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) को 5.36 प्रतिशत और देसिया मुरपोक्कू द्रविड़ कड़गम (डीएमडीके) को 2.16 प्रतिशत वोट शेयर मिले। दिलचस्प बात यह है कि द्रमुक को 33.52 फीसदी वोट शेयर मिला।

इससे पता चलता है कि भाजपा अपने दम पर राज्य में तब तक अपनी छाप नहीं छोड़ पाएगी जब तक कि वह नए फेरबदल और संयोजन पर काम नहीं करती। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भाजपा का अन्नाद्रमुक के साथ राजनीतिक गठबंधन में नहीं है और अपने दम पर लोकसभा चुनाव लड़ने से पार्टी को इच्छित परिणाम हासिल करने में मदद नहीं मिलेगी।

हालांकि, भाजपा पूर्व मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम, पार्टी की पूर्व अंतरिम महासचिव वी.के. शशिकला और उनके भतीजे व पूर्व विधायक टी.टी.वी. दिनाकरन के नेतृत्व वाले अन्नाद्रमुक के असंतुष्ट विंग का समर्थन पाने की कोशिश कर रही है।

भाजपा शक्तिशाली थेवर समुदाय में ओपीएस, शशिकला और दिनाकरण के प्रभाव का सहारा लेने और इसे लोकसभा चुनाव में अपने लिए समर्थन में बदलने की कोशिश कर रही है।

हालांकि, तिरुवल्लुवर, सुब्रमण्यम भारती और के. कामराज तथा एमजीआर जैसे राजनीतिक नेताओं को गले लगाने के भाजपा के कदम अपेक्षित परिणाम नहीं दे पाएंगे क्योंकि ये तमिल प्रतीक तमिलों के माइंड में द्रविड़ आंदोलन के अग्रदूतों के रूप में अंकित हैं।

के. अन्नामलाई जैसे अपरिपक्व नेता के बयानों के कारण अन्नाद्रमुक द्वारा भाजपा के साथ अपना गठबंधन तोड़ने के बाद भाजपा ने वह बड़ा समर्थन खो दिया है जिसका उसे 2024 के चुनावों में भरोसा हो सकता था।

साल 2021 के विधानसभा चुनावों में भाजपा कोयंबटूर दक्षिण सहित चार सीटें जीत सकती है, जिसमें महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष वनथी श्रीनिवासन ने तमिल सुपरस्टार कमल हासन को हराया। कमल हासन मक्कल निधि मय्यम पार्टी के अध्यक्ष भी हैं।

विधानसभा चुनावों में यह और अन्य तीन जीतें पूरी तरह से भाजपा-अन्नाद्रमुक गठबंधन के कारण थीं और उस गठबंधन के टूट जाने के बाद, इन सीटों पर भाजपा के प्रभाव बढ़ाने की संभावना बहुत कम है। इसके अलावा, भाजपा द्वारा तमिल सांस्कृतिक प्रतीक तिरुवल्लुवर को उनके सामान्य सफेद वस्त्र की बजाय केसरिया रंग में लपेटकर गले लगाना तमिल जनता को रास नहीं आया है।

समाजशास्त्र के सेवानिवृत्त प्रोफेसर आर. रघुनाथ ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, भाजपा को कभी भी तिरुवल्लुवर को केसरिया रंग में नहीं लपेटना चाहिए था।

यह तमिलनाडु के लोगों को अच्छा नहीं लगा क्योंकि महान संत को हमेशा सफेद कपड़े पहने हुए दिखाया गया है। उन्हें केसरिया रंग में क्यों रंगा जाए? इसका भाजपा की किस्मत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने सलाह दी कि वह चुनाव के बाद पछताएंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता के. कामराज की पहचान को हथियाने की कोशिश कर रही भाजपा भी जनता को रास नहीं आ रही है क्योंकि हर कोई जानता है कि कामराज ने अपने राजनीतिक कैरियर में किस बात का प्रतिनिधित्व किया है।

भाजपा के इस कदम पर कांग्रेस कैडर ने बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन किया और स्थानीय मीडिया ने भी इस मुद्दे को जोरदार तरीके से उठाया। अन्नाद्रमुक भाजपा द्वारा पूर्व मुख्यमंत्री एम.जी. रामचंद्रन (एमजीआर) की विरासत का उपयोग करने की कोशिश से भी खुश नहीं है और 2024 के चुनावों में यह पार्टी के खिलाफ भी जा सकता है।

हालांकि काशी-तमिल संगमम, सौराष्ट्र-तमिल संगमम और अयोतियापट्टिनम का महत्व बढ़ाना, जहां श्री राम मंदिर स्थित है, कुछ ऐसे कदम हैं जो भाजपा को राज्य के लोगों के बीच सम्मान दिला सकते हैं। आने वाले दिनों में गंभीर चर्चाएं और विचार-विमर्श होंगे, लेकिन अगर भाजपा ने मजबूत गठबंधन नहीं बनाया तो पार्टी के लिए एक भी सीट जीतना मुश्किल होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.