logo-image

मानवाधिकार समूहों ने चीन द्वारा उइगरों के दमन पर निष्क्रियता के लिए संयुक्त राष्ट्र की आलोचना की

मानवाधिकार समूहों ने चीन द्वारा उइगरों के दमन पर निष्क्रियता के लिए संयुक्त राष्ट्र की आलोचना की

Updated on: 03 Sep 2023, 08:05 PM

नई दिल्ली:

मानवाधिकार समूहों ने शिनजियांग में उइगरों के दमन के लिए चीन के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने में विफल रहने के लिए संयुक्त राष्ट्र की आलोचना की और कहा कि अंतर्राष्ट्रीय निकाय ने एक साल पहले एक रिपोर्ट जारी करने के बावजूद कार्रवाई नहीं की है।

रेडियो फ्री एशिया (आरएफए) ने बताया कि 31 अगस्त 2022 को पूर्व संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बाचेलेट द्वारा जारी रिपोर्ट में शिनजियांग उइघुर स्वायत्त क्षेत्र में गंभीर मानवाधिकार उल्लंघन पर प्रकाश डाला गया था, जिसे बीजिंग ने आतंकवाद और धार्मिक उग्रवाद का मुकाबला करने के कदम के रूप में वर्णित किया है।

आरएफए ने बताया कि रिपोर्ट में चीनी सरकार को 13 सिफारिशें की गईं, जिनमें शिविरों, जेलों या अन्य सुविधाओं में मनमाने ढंग से हिरासत में लिए गए लोगों को तुरंत रिहा करना भी शामिल है।

लेकिन ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्ल्यू) में एशिया डिवीजन में एसोसिएट डायरेक्टर माया वांग ने कहा, लेकिन वर्तमान संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख, वोल्कर तुर्क, वास्तव में इन सिफारिशों का पालन नहीं कर रहे हैं जैसा कि उन्होंने बार-बार वादा किया है।

आरएफए की रिपोर्ट के अनुसार, एचआरडब्ल्यू ने गुरुवार को एक बयान में कहा, तुर्क ने कहा है कि वह व्यक्तिगत रूप से चीनी अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे और रिपोर्ट के निष्कर्षों पर ठोस कार्रवाई की आवश्यकता को स्वीकार किया है, लेकिन उन्होंने अभी तक संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद को रिपोर्ट या शिनजियांग में स्थिति की अपने कार्यालय की निगरानी के बारे में जानकारी नहीं दी है।

वांग ने स्वीकार किया कि संयुक्त राष्ट्र में चीन के दबदबे के कारण कार्रवाई करना मुश्किल हो गया है।

उन्होंने कहा, यह रुचि या प्रतिबद्धता की कमी के कारण नहीं है, बल्कि इससे भी अधिक है, क्योंकि वास्तविक रूप से, चीनी सरकार संयुक्त राष्ट्र में बहुत महत्‍वपूर्ण है और पिछले वर्षों में तेजी से शक्तिशाली हो गई है।

वांग ने कहा, एक बहुत शक्तिशाली सरकार को जवाबदेह ठहराने में वास्तविक कठिनाइयाँ हैं।

आरएफए की रिपोर्ट के अनुसार, वांग ने कहा कि कई अन्य सरकारों ने देश के साथ अपने भारी व्यापार और व्यावसायिक संबंधों के कारण उसके अपराधों के लिए चीनी सरकार को जिम्मेदार ठहराने को प्राथमिकता नहीं दी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.