logo-image
लोकसभा चुनाव

सबरीमाला में श्रद्धालुओं की भारी भीड़, लेकिन राजस्व में 20 करोड़ रुपये की गिरावट

सबरीमाला में श्रद्धालुओं की भारी भीड़, लेकिन राजस्व में 20 करोड़ रुपये की गिरावट

Updated on: 15 Dec 2023, 03:25 PM

तिरुवनंतपुरम:

प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर में इतनी भारी संख्‍या में तीर्थयात्रियों के आगमन को लेकर संबंधित अधिकारी अनजान थे। वहीं, पिछले सीजन की तुलना में राजस्व में गिरावट दर्ज की गई है।

मंदिर को चलाने वाली संस्था त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड ने शुक्रवार को बताया कि वर्तमान सीजन के 28 दिनों (17 नवंबर से आज तक) में अप्पम और पायसम प्रसाद और बिक्री के माध्यम से कुल राजस्व 134.44 करोड़ रुपये प्राप्‍त हुआ। 2022 में यह 28 दिन की अवधि में 154.77 करोड़ रुपये था।

संयोग से इस सप्ताह की शुरुआत में भारी हंगामा हुआ क्योंकि तीर्थयात्रियों को दर्शन पाने के लिए लगभग 20 घंटे तक इंतजार करना पड़ा, जो पहले लगभग 5 से 6 घंटे था।

हर दिन लगभग 75,000 तीर्थयात्री आते थे और मंदिर शहर की ओर जाने वाली सड़कों पर भारी यातायात जाम भी देखा गया।

समुद्र तल से 914 मीटर की ऊंचाई पर पश्चिमी घाट की पर्वत श्रृंखलाओं पर स्थित, सबरीमाला मंदिर पथानामथिट्टा जिले में पंबा से चार किलोमीटर की दूरी पर है, जो राजधानी शहर से लगभग 100 किलोमीटर दूर है।

प्रत्येक तीर्थयात्री अपने साथ एक किट लरुमुडी रखता है, जिसमें 18 सीढ़ियां चढ़ने से ठीक पहले तोड़े गए नारियल होते हैं। तीर्थयात्रा के दौरान एक तीर्थयात्री अपने सिर पर लरुमुडी रखता है और इसके बिना, किसी को भी सन्निधानम में पवित्र 18 सीढ़ियों पर कदम रखने की अनुमति नहीं है।

वर्तमान दो महीने तक चलने वाले सीजन का पहला चरण 17 नवंबर को शुरू हुआ जो 27 दिसंबर को समाप्त होता है और दूसरे चरण के लिए 30 दिसंबर को फिर से खुलता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.