logo-image

हॉकी इंडिया ने राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग 2024-25 के उद्घाटन की घोषणा की

हॉकी इंडिया ने राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग 2024-25 के उद्घाटन की घोषणा की

Updated on: 09 Apr 2024, 06:40 PM

नई दिल्ली:

हॉकी इंडिया ने मंगलवार को एक नई पहल, राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग 2024-25 का अनावरण किया, जो भारत में महिलाओं के लिए पहली घरेलू हॉकी लीग है। टूर्नामेंट को दो चरणों में बांटा जाएगा, जिसमें उद्घाटन चरण 30 अप्रैल से 9 मई तक रांची, झारखंड में निर्धारित है।

इस चरण के दौरान सभी मैच मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में आयोजित किए जाएंगे जहां हाल ही में एफआईएच ओलंपिक क्वालीफायर और महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी आयोजित की गई थी।

राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग जो प्रतिभा और कौशल के एक शानदार प्रदर्शन का वादा करती है, उसका उद्देश्य उभरते एथलीटों के लिए एक मंच प्रदान करना और देश में महिला हॉकी के कद को बढ़ाना है।

लीग में 14वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप में शीर्ष आठ में रहने वाली राज्य टीमों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी।

14वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप के समापन के बाद, हॉकी हरियाणा, हॉकी महाराष्ट्र, हॉकी झारखंड, हॉकी मध्य प्रदेश, हॉकी बंगाल, हॉकी मिजोरम, मणिपुर हॉकी और हॉकी एसोसिएशन ऑफ ओडिशा ने आठ राज्य टीमों के रूप में क्वालीफाई किया।

विशेष रूप से, लीग युवा प्रतिभाओं के लिए भी अपने दरवाजे खोलेगी, जिसमें 21 वर्ष से कम उम्र की खिलाड़ी भाग लेने के योग्य होंगी।

हॉकी इंडिया ने मंगलवार को एक विज्ञप्ति में बताया कि युवा खिलाड़ियों का यह समावेश प्रतिभा को निखारने और जमीनी स्तर पर विकास को बढ़ावा देने के प्रति हॉकी इंडिया के समर्पण को रेखांकित करता है।

राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग न केवल महिला हॉकी के स्तर को ऊपर उठाने में बल्कि देश भर में एथलीटों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने में भी बहुत बड़ी भूमिका निभाएगी । इस पहल के माध्यम से, हॉकी इंडिया खेलों में लैंगिक समानता को बढ़ावा देने और महिलाओं के लिए हॉकी में उत्कृष्टता हासिल करने के रास्ते बनाने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

इसके अलावा, राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग राष्ट्रीय टीम के लिए एक महत्वपूर्ण स्काउटिंग मंच के रूप में काम करेगी, जो चयनकर्ताओं को भविष्य की अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए प्रतिभा की पहचान करने और उनका पोषण करने का अवसर प्रदान करेगी।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष डॉ. दिलीप टिर्की ने लीग के प्रति उत्साह जताया. राष्ट्रीय महिला हॉकी लीग भारतीय हॉकी, विशेषकर हमारी महिला एथलीटों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। यह लीग महिला खेलों के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है और देश में महिला हॉकी की वृद्धि और विकास के लिए अहम होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.