logo-image

अगर आईसीजे का फैसला आता है, तो हमास गाजा में युद्धविराम का पालन करने को तैयार

अगर आईसीजे का फैसला आता है, तो हमास गाजा में युद्धविराम का पालन करने को तैयार

Updated on: 26 Jan 2024, 08:30 AM

गाजा:

हमास ने घोषणा की है कि यदि अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) इसके लिए आदेश जारी करता है, तो समूह गाजा पट्टी में युद्धविराम का पालन करने के लिए तैयार है, जब तक कि इजरायल भी इसका पालन करता है।

समूह ने गुरुवार को एक बयान में कहा, अगर अदालत युद्धविराम का फैसला जारी करती है, तो हमास तब तक संघर्षविराम का पालन करेगा जब तक इज़राइल इसका पालन करता है।

श‍िन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि इसके अलावा, इसमें कहा गया है कि अगर इज़राइल हिरासत में लिए गए फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा कर देता है तो हमास भी हिरासत में लिए गए इजरायली कैदियों को रिहा कर देगा।

आईसीजे शुक्रवार को हेग में इजराइल के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की याचिका पर फैसला सुनाने के लिए तैयार है। यह गाजा में इजरायल के सैन्य अभियान को रोकने के लिए अदालत के तत्काल हस्तक्षेप की दक्षिण अफ्रीका की मांग पर भी फैसला देगा।

29 दिसंबर, 2023 को, दक्षिण अफ्रीका ने गाजा पट्टी में फिलिस्तीनियों से संबंधित नरसंहार के अपराध की रोकथाम और सजा की मांग करते हुए इजरायल के खिलाफ कार्यवाही के लिए आईसीजे में आवेदन याचि‍का दायर की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.