logo-image

बाजारों में छुट्टी की घोषणा के साथ राम मंदिर प्रतिष्ठा उत्सव में शामिल हो रहा गुजरात

बाजारों में छुट्टी की घोषणा के साथ राम मंदिर प्रतिष्ठा उत्सव में शामिल हो रहा गुजरात

Updated on: 18 Jan 2024, 03:20 PM

अहमदाबाद:

गुजरात का सबसे बड़ा शहर अहमदाबाद अयोध्या में राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह के लिए तैयारी कर रहा है और इस अवसर पर पुराने शहर के बाजार 22 जनवरी को बंद रहेंगे।

भक्ति के प्रदर्शन में मानेक चौक चोकसी महाजन, रतन पोल सोना चंडी दागिना महाजन और अहमदाबाद इलेक्ट्रिकल मर्चेंट्स एंड कॉन्ट्रैक्टर्स एसोसिएशन ने इस कार्यक्रम के लिए छुट्टी की घोषणा की है।

अहमदाबाद वेपारी महाजन के एक एकीकृत आह्वान में, शहर भर के लगभग 60 व्यापार संघों से 22 जनवरी को स्वेच्छा से अपने व्यवसाय बंद करने और राष्ट्रव्यापी समारोह में शामिल होने का आग्रह किया गया है।

यह पहल राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह के लिए व्यापक उत्साह का प्रमाण है।

मानेक चौक चौकसी महाजन ने पहले ही आधिकारिक छुट्टी घोषित कर दी है और इन क्षेत्रों के दुकानदारों को अपनी दुकानों को दिवाली की तरह सजाने और अपने घरों पर दीपक जलाने के लिए प्रोत्साहित किया गया है।

जबकि मधुपुरा स्पाइस मर्चेंट्स मार्केट जैसे कुछ समूह अभी भी विचार-विमर्श कर रहे हैं कि इस अवसर को कैसे मनाया जाए, मस्कती क्लॉथ मर्चेंट्स एसोसिएशन अभिषेक का जश्न मनाने के लिए विस्तृत सजावट की योजना बना रहा है।

इस बीच, गुजरात को अयोध्या में ऐतिहासिक घटना से जोड़ने के संकेत में, गुजरात के कर्णावती में दरियापुर विस्तार के दबगर समुदाय द्वारा तैयार किया गया 500 किलोग्राम वजन का एक नगाड़ा (ड्रम) अयोध्या भेजा गया है।

यह यंत्र राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के तत्वाधान में तैयार किया गया है।

महासचिव चंपत राय ने कहा कि इस ड्रम को मंदिर परिसर में स्थायी रूप से रखा जाएगा।

तत्वों को सहन करने के लिए डिज़ाइन किया गया, लोहे और तांबे की प्लेटों से बना नगाड़ा सोने और चांदी से लेपित है और इसकी ध्वनि एक किलोमीटर तक सुनाई देती है।

गुजरात से यह योगदान गुजरात विश्व हिंदू परिषद के एक नेता के अनुरोध के बाद आया, जिन्होंने मंदिर ट्रस्ट को पत्र लिखकर राज्य को अयोध्या में राम मंदिर से जोड़ने वाले गहरे सांस्कृतिक और आध्यात्मिक संबंधों का उदाहरण दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.