logo-image

वैश्विक बिकवाली का असर घरेलू बाजार पर; सेंसेक्स, निफ्टी में गिरावट

वैश्विक बिकवाली का असर घरेलू बाजार पर; सेंसेक्स, निफ्टी में गिरावट

Updated on: 11 Mar 2024, 05:20 PM

नई दिल्ली:

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने सोमवार को कहा कि दरों में कटौती पर अनिश्चितता के कारण वैश्विक बाजारों में जारी बिकवाली ने भारतीय घरेलू बाजार के सेंटीमेंट्स को प्रभावित किया। सोमवार को निफ्टी 160.90 अंक या 0.72 फीसदी की गिरावट के साथ 22,332.65 पर बंद हुआ, वहीं सेंसेक्स 616.75 अंक या 0.83 फीसदी की गिरावट के साथ 73,502.64 पर बंद हुआ।

नायर ने कहा, उम्मीद से अधिक मजबूत अमेरिकी नॉन-फार्म पेरोल डेटा और मंगलवार को अमेरिकी मुद्रास्फीति डेटा जारी होने से पहले निवेशकों ने सावधानी बरती।

उन्होंने कहा कि वैलुएशन संबंधी चिंताओं के कारण व्यापक बाजार ने अपना खराब प्रदर्शन जारी रखा, जबकि निवेशक सोने जैसी सुरक्षित-संपत्ति को शामिल करने के लिए अपने पोर्टफोलियो को फिर से संतुलित किया।

एलकेपी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक रूपक डे ने कहा कि निफ्टी में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है।

रुझान तेजी का बना हुआ है, लेकिन फिलहाल बाजार में करेक्शन हो रहा है। निफ्टी में और गिरावट हो सकती है, जिससे संभवतः यह 22,200-22,250 के रेंज में रहेगा।

एलकेपी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी और डेरिवेटिव विश्लेषक कुणाल शाह ने कहा कि बैंक निफ्टी इंडेक्स में मंदी रही, जिससे गिरावट का संकेत मिला।

बैंक इंडेक्स के लिए तत्काल समर्थन 47,000-46,800 के स्तर पर है, और इस सीमा के नीचे बिक्री दबाव को बढ़ा सकती है। ऑल टाइम हाई की ओर जाने के लिए इंडेक्स को 47,700 अंक को पार करना होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.