logo-image

आईएमएफ में गीता गोपीनाथ ने आंध्र प्रदेश के छात्रों से की मुलाकात

आईएमएफ में गीता गोपीनाथ ने आंध्र प्रदेश के छात्रों से की मुलाकात

Updated on: 27 Sep 2023, 02:00 PM

अमरावती:

आंध्र प्रदेश के सरकारी स्कूलों के छात्रों के एक समूह ने संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका के अपने दौरे के तहत अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) मुख्यालय का दौरा किया।

आईएमएफ की पहली उप प्रबंध निदेशक गीता गोपीनाथ ने छात्रों के साथ ली गई एक तस्वीर एक्स पर पोस्ट की। उन्‍होंने लिखा, “आईएमएफ में आंध्र प्रदेश के छात्रों का स्वागत करना वास्तव में अच्छा था। मुझे खुशी है कि वे अपने संयुक्त राष्ट्र और अमेरिकी दौरे के हिस्से के रूप में आईएमएफ मुख्यालय में रुके।

उनकी पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने उन्हें हमारे बच्चों से मिलने और इतनी गर्मजोशी से उनका स्वागत करने के लिए धन्यवाद दिया।

मुख्यमंत्री के आधिकारिक हैंडल से एक पोस्ट में लिखा गया, “उनकी उज्ज्वल मुस्कान सब कुछ कहती है। मेरा सचमुच मानना है कि शिक्षा न केवल व्यक्तिगत जीवन को बल्कि पूरे समुदाय को बदलने में सबसे बड़ी उत्प्रेरक है। हमारे बच्चे इसके ज्वलंत उदाहरण हैं। जब मैं अपने बच्चों को इतने गर्व और आत्मविश्वास से अंतरराष्ट्रीय मंच पर हमारे राज्य का प्रतिनिधित्व करते हुए देखता हूं तो मैं गर्व से भर जाता हूं।”

प्रतिनिधिमंडल में 10 छात्र, दो शिक्षक और दो वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं, जिनमें समग्र शिक्षा के राज्य परियोजना निदेशक बी. श्रीनिवास राव भी शामिल हैं।

प्रतिनिधिमंडल ने पहले वाशिंगटन डीसी में विश्व बैंक का दौरा किया, जहां उन्हें अनौपचारिक दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित किया गया था, जिसके बाद रिफत हसन लीड हेल्थ स्पेशलिस्ट, ट्रेसी विलिचोव्स्की वर्ल्ड बैंक विश्लेषक और लौरा ग्रेगरी वरिष्ठ शिक्षा विशेषज्ञ सहित विश्व बैंक के प्रमुख अधिकारियों के साथ शिक्षा और स्वास्थ्य पर एक विस्तृत सत्र हुआ।

राज्य सरकार के एक बयान के अनुसार, विश्व बैंक ने शिक्षा के क्षेत्र में मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी द्वारा की गई सभी पहलों की सराहना की, जिसमें अम्मावोडी, नाडु-नेदु और स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम की शुरूआत और द्विभाषी पाठ्यपुस्तकों का उपयोग शामिल है। विश्व बैंक के अधिकारियों ने राज्य सरकार के मानव पूंजी में निवेश के उद्देश्य में और अधिक शामिल होने की गहरी इच्छा व्यक्त की।

विश्व बैंक के अधिकारियों ने छात्रों से सुझाव देने को कहा। बच्चों ने पांच सूत्री कार्यक्रम का प्रस्ताव रखा।

उन्होंने शिक्षा को प्राथमिकता देने और प्रोत्साहित करने के लिए अभिभावक समुदाय को संवेदनशील बनाने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए एक कार्यक्रम का सुझाव दिया।

उनके विचारों में दुनिया भर के छात्रों के लिए विचारों का आदान-प्रदान करने और जलवायु परिवर्तन, सतत विकास जैसे विषयों पर चर्चा करने के लिए एक सामान्य ऑनलाइन मंच स्थापित करना शामिल था, शीर्ष विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ कई विनिमय कार्यक्रम, सरकारी स्कूलों में गतिविधि क्लबों की शुरूआत और मॉडल संयुक्त राष्ट्र की अवधारणा शुरू करना और राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन करना शामिल था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.