logo-image

नकुल नाथ, वैभव गहलोत समेत कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में 43 नाम (लीड-1)

नकुल नाथ, वैभव गहलोत समेत कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में 43 नाम (लीड-1)

Updated on: 12 Mar 2024, 07:10 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस ने लोक सभा चुनाव के लिए दूसरी लिस्ट मंगलवार को जारी कर दी। इसमें 4 राज्यों की 43 सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा की गई है।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ को एक बार फिर से छिंदवाड़ा से टिकट दिया गया है। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत जालौर से चुनाव लड़ेंगे।

चूरू से राहुल कस्वां को भी टिकट दिया गया है, जो मौजूदा सांसद भी हैं। वो बीजेपी से कांग्रेस में शामिल हुए हैं।

इसके अलावा, असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के बेटे गौरव गोगोई का भी नाम शामिल है, वो जोरहाट से चुनाव लड़ेंगे।

लिस्ट में असम (12), गुजरात (7), मध्य प्रदेश (10), राजस्थान (10), उत्तराखंड (3), और दमन और दीव (1) से 43 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं।

इससे पहले कांग्रेस 39 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर चुकी है।

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, हमने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची पहले ही घोषित कर दी थी। आज, हमने दूसरी सूची की घोषणा की है। कल सीईसी ने बैठक की और असम, मध्य प्रदेश, राजस्थान से लगभग 43 नामों की सूची को मंजूरी दी है।

उन्होंने कहा कि दूसरी सूची के 76.7 प्रतिशत उम्मीदवारों में एससी/एसटी, ओबीसी और मुस्लिम शामिल हैं। उन्होंने कहा कि 25 उम्मीदवारों की उम्र 50 साल से भी कम है, 8 की उम्र 50 से 60 साल के बीच है और 10 की उम्र 61 से 72 साल के बीच है।

हालांकि, पार्टी के कथित दिग्गजों के नाम सूची से गायब हैं। दूसरी सूची में अभी भी उत्तर प्रदेश और दिल्ली जैसे महत्वपूर्ण राज्यों के उम्मीदवार शामिल नहीं हैं।

पिछले सप्ताह जारी की गई पहली सूची में 39 उम्मीदवार थे, जिनमें केरल के वायनाड से राहुल गांधी, साथ ही तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर और अलाप्पुझा से खुद वेणुगोपाल के नाम शामिल थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.