logo-image

ब्रिटेन में एआई से जुड़े जोखिमों पर चर्चा करने को 100 से ज्यादा विश्‍व नेता जुटेंगे

ब्रिटेन में एआई से जुड़े जोखिमों पर चर्चा करने को 100 से ज्यादा विश्‍व नेता जुटेंगे

Updated on: 29 Oct 2023, 06:55 PM

लंदन/वाशिंगटन:

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) से जुड़े जोखिमों और प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के नेतृत्व में उनसे निपटने के तरीकों पर विचार-विमर्श करने के लिए 100 से ज्यादा विश्व नेता, तकनीकी दिग्गज, शिक्षाविद और शोधकर्ता अगले सप्ताह ब्रिटेन में एकत्रित होंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन कथित तौर पर अगले सप्ताह एआई के जोखिमों की निगरानी करने और एक कार्यकारी आदेश के माध्यम से प्रौद्योगिकी के नए उपयोग विकसित करने के लिए कई संघीय एजेंसियों को तैनात करने जा रहे हैं।

यूके में दो दिवसीय एआई सुरक्षा शिखर सम्मेलन में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और कई अन्य नेता के आने की संभावना है।

बीबीसी के अनुसार, उनका उद्देश्य जोखिमों को कम करते हुए इस शक्तिशाली तकनीक के लाभों को अधिकतम करने के सर्वोत्तम तरीके के बारे में चर्चा में भाग लेना है।

हाल की एक रिपोर्ट में यूके सरकार ने एआई के कुछ चिंताजनक संभावित खतरों को सूचीबद्ध किया है, जिनमें जैव-आतंकवाद, साइबर हमले और बाल यौन शोषण की डीपफेक इमेज शामिल हैं। जाहिर तौर पर, सुनक के पास एक योजना है, और यह एआई जोखिमों से निपटने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना है।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, वह यूके को एआई सुरक्षा के लिए वैश्विक नेता के रूप में स्थापित करना चाहते हैं।

पोलिटिको की रिपोर्ट के अनुसार, एक कार्यकारी आदेश के माध्यम से बाइडेन से उम्मीद की जाती है कि वह स्वास्थ्य देखभाल से लेकर शिक्षा, व्यापार से लेकर आवास और बहुत कुछ, संघीय सरकार द्वारा छूए गए जीवन के लगभग हर पहलू में अधिक एआई के उपयोग का मार्ग प्रशस्त करेगा।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, उदाहरण के लिए, बाइडेन का आदेश विशेष रूप से संघीय व्यापार आयोग को एआई उद्योग में प्रतिस्पर्धा-विरोधी व्यवहार और उपभोक्ता हानि पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश देता है, जिसे अध्यक्ष लीना खान पहले ही सार्वजनिक रूप से अपना चुकी हैं।

भारत सरकार द्वारा 10 दिसंबर को पहली बार ग्लोबल इंडिया एआई समिट आयोजित करने की भी संभावना है, जो एआई में वैश्विक और घरेलू नेताओं को अपने नागरिकों के जीवन को बदलने के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकियों के समान संदर्भ में एआई को तैनात करने के बारे में विचार-विमर्श करने के लिए आमंत्रित करेगी।

सम्मेलन अगली पीढ़ी के शिक्षण और मूलभूत एआई मॉडल, स्वास्थ्य देखभाल, शासन और अगली पीढ़ी के इलेक्ट्रिक वाहनों में एआई के अनुप्रयोगों, भविष्य के एआई अनुसंधान रुझान, एआई कंप्यूटिंग सिस्टम, निवेश के अवसरों और एआई प्रतिभा के पोषण जैसे विषयों को कवर करने के लिए तैयार है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.