logo-image

जया से सेंथिल बालाजी तक, तमिलनाडु के कई राजनेताओं ने भ्रष्टाचार की कीमत चुकाई है

जया से सेंथिल बालाजी तक, तमिलनाडु के कई राजनेताओं ने भ्रष्टाचार की कीमत चुकाई है

Updated on: 04 Feb 2024, 02:20 PM

चेन्नई:

विकास के मामले में तमिलनाडु कई मील के पत्थर का दावा कर सकता है, लेकिन यह बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार की दलदल में भी धँसा हुआ है, जो राज्य को अब भी झकझोर रहा है।

दो द्रविड़ पार्टियों - द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (द्रमुक) और ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) पर भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने और भ्रष्ट नेताओं को बचाने का आरोप लगाया गया है। तमिलनाडु में हर पांच साल में द्रमुक और अन्नाद्रमुक के बीच सत्ता बदलती रही है, लेकिन 2016 में एक उल्लेखनीय बदलाव हुआ जब 2011 से 2016 तक सत्ता में पांच साल के कार्यकाल के बाद अन्नाद्रमुक ने वापसी की और 2021 तक उसकी सरकार रही।

राज्य में भ्रष्टाचार का आरोपों का सामना करने वाले नवीनतम वरिष्ठ राजनेता द्रमुक के बिना विभाग के मंत्री वी. सेंथिल बालाजी हैं, जो जून 2023 से जेल में हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उन्हें नकदी के बदले नौकरी मामले में गिरफ्तार किया था। इस मामले में नौकरी के इच्छुक कई उम्मीदवारों को मंत्री और उनके सहयोगियों, जिनमें उनके भाई अशोक कुमार भी शामिल थे, ने कथित तौर पर धोखा दिया था।

ईडी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) 2002 के तहत मामला दर्ज किया और मंत्री को चेन्नई की पुझल केंद्रीय जेल भेज दिया गया। हालाँकि गिरफ्तारी के तुरंत बाद, सेंथिल बालाजी ने सीने में दर्द की शिकायत की और चेन्नई के एक सरकारी अस्पताल में चिकित्सा जांच में पता चला कि उनकी कोरोनरी धमनी में तीन ब्लॉक हैं।

बाद में मंत्री का एक निजी अस्पताल में ऑपरेशन किया गया और अब वह वापस जेल में हैं। चेन्नई की प्रधान सत्र अदालत ने उनकी जमानत याचिका 17वीं बार खारिज कर दी और अब वह पुझल जेल में अपनी सजा काट रहे हैं।

गौरतलब है कि छह बार राज्य की मुख्यमंत्री रहीं तमिलनाडु की ताकतवर मुख्यमंत्री दिवंगत जे. जयललिता भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरी थीं।

उन पर 1991-1996 के अपने पहले कार्यकाल के दौरान पद का दुरुपयोग करते हुए 364 करोड़ रुपये की संपत्ति अर्जित करने और उस राशि को अपने प्रॉक्सी खातों में जमा करने का आरोप लगाया गया था।

उन पर फार्म हाउस, ज़मीन के टुकड़े और बंगले सहित करोड़ों रुपये की ज़मीन-जायदाद इकट्ठा करने का आरोप था। पूर्व मुख्यमंत्री पर नीलगिरी में एक चाय बागान खरीदने, करोड़ों रुपये के आभूषण, पॉश कारें और कई उद्योगों में निवेश करने का भी आरोप लगाया गया था।

चेन्नई की एक विशेष अदालत ने 27 सितंबर 2014 को जयललिता और उनके करीबी सहयोगियों को दोषी पाया और उन्हें तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा।

हालाँकि 11 मई 2015 को मद्रास हाई कोर्ट ने जयललिता को सभी आरोपों से बरी कर दिया था। 15 फरवरी 2017 को सुप्रीम कोर्ट ने विशेष अदालत के फैसले को बरकरार रखा और सभी को दोषी ठहराया।

उल्लेखनीय है कि द्रमुक के पास मारन बंधुओं के साथ भ्रष्ट राजनेताओं की अपनी सूची है - मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन के चचेरे भाई दयानिधि मारन और कलानिधि मारन पर एक अवैध टेलीफोन एक्सचेंज मामले में सीबीआई द्वारा आरोप पत्र दायर किया गया था।

अवैध टेलीफोन एक्सचेंज मामला उस समय का है जब दयानिधि मारन 2004 से 2007 तक पहली यूपीए सरकार के दौरान केंद्रीय दूरसंचार मंत्री थे। सीबीआई ने दयानिधि पर अपने कार्यालय का दुरुपयोग करने और 2004 से 2006 की अवधि के दौरान चेन्नई में अपने गोपालपुरम आवास के साथ-साथ बोट क्लब में एक निजी टेलीफोन एक्सचेंज स्थापित करने का आरोप लगाया था।

सीबीआई ने पूर्व केंद्रीय मंत्री पर सन टीवी नेटवर्क के अवैध अपलिंक की सुविधा के लिए अपने आवास पर 764 हाई स्पीड दूरसंचार लाइनें स्थापित करने का आरोप लगाया।

सीबीआई ने मारन बंधुओं पर सन टीवी नेटवर्क को फायदा पहुंचाने के लिए अवैध टेलीकॉम कनेक्शन के जरिए सरकारी खजाने को 1.76 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है।

2जी स्पेक्ट्रम घोटाले ने तमिलनाडु की राजनीति को हिलाकर रख दिया और कलैग्नार करुणानिधि की बेटी कनिमोझी करुणानिधि, जो वर्तमान में थूथुकुडी निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य हैं, पर तत्कालीन दूरसंचार मंत्री और केंद्रीय मंत्री ए. राजा के साथ मिलीभगत करके कलैग्नार टीवी के खजाने में लगभग दो अरब रुपये की राशि स्थानांतरित करने के लिए सीबीआई द्वारा आरोप पत्र दायर किया गया था।

उन पर चेन्नई में आयकर विभाग द्वारा कर चोरी का भी आरोप लगाया गया था। कनिमोझी पर आपराधिक साजिश (धारा 120-बी), धोखाधड़ी (धारा 420) और जालसाजी (धारा 468 और 471) और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था।

कनिमोझी को 20 मई, 2011 को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था और 188 दिन की हिरासत के बाद 28 नवंबर 2011 को जमानत दे दी गई थी।

पूर्व केंद्रीय दूरसंचार मंत्री और द्रमुक नेता ए. राजा पर भी आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और जालसाजी के लिए आरोप पत्र दायर किया गया था और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था। राजा को 2 फरवरी 2011 को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था और 15 मई 2012 को जमानत दे दी गई थी।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के. अन्नामलाई ने पहले ही द्रमुक की भ्रष्टाचार की फाइलें जारी कर दी हैं और द्रमुक के प्रथम परिवार के खिलाफ आरोपों का आंकड़ा बता दिया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि स्टालिन के बेटे और तमिलनाडु के खेल विकास और युवा मामलों के मंत्री उदयनिधि स्टालिन और उनके बहनोई सबरीसन ने 30 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति अर्जित की है और केंद्रीय एजेंसियों द्वारा जांच की मांग की है।

अन्नामलाई ने डीएमके फाइलें-2 और डीएमके फाइलें-3 भी जारी कीं, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि द्रमुक के वरिष्ठ मंत्री हजारों करोड़ रुपये की लूट में शामिल हैं।

तमिल सुपर स्टार विजय ने अपनी नई राजनीतिक पार्टी तमिझागा वेत्री कड़गम (टीवीके) लॉन्च की है और उनके द्वारा घोषित मुख्य मुद्दों में से एक भ्रष्टाचार के खिलाफ उनकी लड़ाई है।

उन्होंने सार्वजनिक रूप से कहा कि वह भ्रष्टाचार पर कोई समझौता नहीं करेंगे और पार्टी का मुख्य फोकस तमिलनाडु राज्य से भ्रष्टाचार की संस्कृति को खत्म करना है।

सेंटर फॉर पॉलिसी एंड डेवलपमेंट स्टडीज के निदेशक सी. राजीव ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, द्रमुक और अन्नाद्रमुक दोनों भ्रष्टाचार में शामिल रहे हैं और राज्य में एक नया राजनीतिक सूत्रीकरण होना चाहिए जो भ्रष्टाचार के खिलाफ खड़ा हो सके।

इसने तमिल समाज के लिए खतरा पैदा कर दिया है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के. अन्नामलाई भ्रष्टाचार के खिलाफ एक योद्धा प्रतीत होते हैं और आम जनता को इस प्रयास में और भ्रष्टाचार के खिलाफ उनकी लड़ाई में उनका समर्थन करना चाहिए - एक ऐसा खतरा जो तमिलनाडु के लोगों के रोजमर्रा के जीवन को खतरे में डाल रहा है।”

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.