logo-image

जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों

जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों

Updated on: 05 Sep 2023, 01:35 PM

नई दिल्ली:

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के कार्यालय ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों इस सप्ताह भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए नई दिल्ली की यात्रा करेंगे।

बयान में कहा गया, जी20 शिखर सम्मेलन फ्रांस के राष्ट्राध्यक्ष को हर महाद्वीप के अपने समकक्षों के साथ चल रही बातचीत जारी रखने में सक्षम बनाएगा, ताकि दुनिया के विखंडन के जोखिमों का मुकाबला किया जा सके।

उन्‍होंने कहा, यह प्रमुख वैश्विक चुनौतियों के लिए संयुक्त प्रतिक्रियाओं को लागू करने में प्रगति करने का भी एक अवसर होगा, जिन्हें केवल बहुपक्षीय कार्रवाई के माध्यम से प्रभावी ढंग से निपटाया जा सकता है। जिसमें शांति, स्थिरता, गरीबी उन्मूलन, जलवायु और हमारे पृथ्वी की सुरक्षा, खाद्य सुरक्षा और डिजिटल विनियमन शामिल है।

बयान में कहा गया है कि शिखर सम्मेलन पिछले जून में पेरिस में आयोजित एक नए वैश्विक वित्तीय समझौते के लिए अवसर भी प्रदान करेगा।

इसमें कहा गया है कि इससे लोगों और पृथ्वी के लिए पेरिस एजेंडा की स्थापना हुई, जो सामूहिक कार्रवाई के लिए एक रूपरेखा प्रदान करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी भी देश को गरीबी से लड़ने और पृथ्वी की रक्षा करने के बीच चयन न करना पड़े।

कार्यालय ने पुष्टि की है कि नई दिल्ली से राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 10 सितंबर को द्विपक्षीय यात्रा के लिए बांग्लादेश जाएंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.