logo-image

पूर्वी भारत में बुधवार से ताजा बारिश के असार : आईएमडी

पूर्वी भारत में बुधवार से ताजा बारिश के असार : आईएमडी

Updated on: 18 Sep 2023, 08:10 PM

नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को कहा कि गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है और बुधवार से पूर्वी भारत में बारिश/आंधी तूफान का ताजा दौर शुरू हो सकता है।

आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा कि पश्चिम भारत में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम, व्यापक रूप से व्यापक वर्षा का पूर्वानुमान है। इसके अलावा, सोमवार और मंगलवार को गुजरात और दक्षिण राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम एजेंसी ने कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम, छिटपुट से लेकर बहुत भारी और कहीं-कहीं गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।

आईएमडी ने कहा, जम्मू संभाग और हिमाचल प्रदेश में सोमवार को भारी बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा, पूर्वी भारत में हल्की से मध्यम बारिश, बाद में भारी बारिश, तूफान और बिजली गिरने की संभावना है। बुधवार और शुक्रवार को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के साथ-साथ झारखंड में भी भारी बारिश होने की संभावना है। गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल में सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार को मध्‍यम से भारी बारिश हो सकती है।

पूर्वानुमान में कहा गया है, ओडिशा में गुरुवार तक बारिश होने का अनुमान है, बुधवार और गुरुवार को अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। बिहार में भी गुरुवार और शुक्रवार को भारी बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़ने की भी भविष्यवाणी की है। उसने कहा, सोमवार और शुक्रवार के दौरान असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग भारी वर्षा होने की संभावना है। बुधवार और शुक्रवार को असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

आईएमडी के मुताबिक, मध्य भारत में हल्की से मध्यम, व्यापक वर्षा, गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की संभावना है। बुधवार और शुक्रवार को छत्तीसगढ़ में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.