logo-image

फॉर्मूला 1: मैक्स वेरस्टैपेन ने यूनाइटेड स्टेट्स ग्रां प्री में स्प्रिंट रेस जीती

फॉर्मूला 1: मैक्स वेरस्टैपेन ने यूनाइटेड स्टेट्स ग्रां प्री में स्प्रिंट रेस जीती

Updated on: 22 Oct 2023, 02:10 PM

ऑस्टिन (यूएस):

मैक्स वेरस्टैपेन ने यूनाइटेड स्टेट्स ग्रां प्री में स्प्रिंट रेस जीती।

100 किमी की दौड़ में पोल से जीतने से पहले वेरस्टैपेन ने शूटआउट में सभी तीन सत्रों का नेतृत्व किया। शनिवार को सीज़न की अपनी तीसरी स्प्रिंट जीत के लिए हैमिल्टन पर नौ सेकंड की बढ़त बनाने से पहलेे, वह शुरुआत में लेक्लेर से आगे रहे।

ट्रैक सीमा पार करने के कारण क्वालीफाइंग में उनका पोल लैप हटा दिए जाने के बाद, वह रविवार को छठे स्थान से शुरुआत करेंगे, लेकिन अभी भी एक और जीत का लक्ष्य बना रहे हैं।

स्प्रिंट के शुरुआती हिस्से में वेरस्टैपेन अपने 2021 खिताब प्रतिद्वंद्वी हैमिल्टन के दबाव में दिख रहे थे। साथ ही उन्हें इंजन और ड्राइवेबिलिटी संबंधी समस्याओं की शिकायत करते सुना गया, लेकिन उनका कहना है कि यह सब नियंत्रण में था।

फॉर्मूला 1 के हवाले से वेरस्टैपेन ने कहा, कुछ लैप्स के लिए यह हमेशा आठ, नौ दसवें हिस्से की तरह था, लेकिन यह सब ब्रेकिंग ज़ोन में नियंत्रित किया गया था। डीआरएस, इस ट्रैक पर इतने बड़े पंखों के साथ, काफी शक्तिशाली है। एक बार जब मैंने डीआरएस पास कर लिया, तो हम सभी अपनी-अपनी लय में आ गए और मुझे लगता है कि आज कार की गति बहुत अच्छी थी।

हैमिल्टन ने शुरुआत में टर्न 1 से बाहर निकलने पर लेक्लेर को पीछे छोड़ दिया, और जब वह शुरुआत में वेरस्टैपेन की डीआरएस सीमा के भीतर रहे, तो उन्हें दूसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा, लेक्लेर ने अंत में लैंडो नॉरिस को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष तीन में अंतिम स्थान हासिल किया।

वेरस्टैपेन ने 11 स्पर्धाओं में अपनी छठी स्प्रिंट जीत दर्ज की और इस सीज़न में अनौपचारिक स्प्रिंट चैम्पियनशिप भी जीती। रेड बुल रिंग के बाद इस साल दूसरी बार डचमैन स्प्रिंट में शुरुआत से अंत तक आगे रहा। उन्होंने 2023 में शुरुआत से अंत तक पांच ग्रां प्री का नेतृत्व भी किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.