logo-image

अरब की सड़कों से लेकर तेहरान तक, पूरे मध्य पूर्व में चिंगारी बन सकती है आग

अरब की सड़कों से लेकर तेहरान तक, पूरे मध्य पूर्व में चिंगारी बन सकती है आग

Updated on: 28 Oct 2023, 06:45 PM

नई दिल्ली:

अगर इजरायली जमीनी आक्रमण शुरू होता है, तो खाड़ी में तनाव फैलने की संभावना है। मिडिल-ईस्ट इंस्टीट्यूट के प्रेसिडेंट और सीईओ पॉल सलेम के अनुसार इससे अंतरराष्ट्रीय बाजारों और दुनिया भर में संघर्षरत अर्थव्यवस्थाओं को गंभीर रूप से प्रभावित होने की भी संभावना है।

सलेम ने कहा कि वाशिंगटन युद्ध के परिणामों को सीमित करने की कोशिश में व्यस्त है, लेकिन अरब और मुस्लिम जगत में भड़के जनमत के बीच, आने वाले हफ्तों और महीनों में इजरायली सरकार जो भी निर्णय लेगी, अमेरिका उससे बंधा रहेगा।

उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट है कि यह सिर्फ इजराइल-हमास के बीच का युद्ध नहीं है बल्कि कई मायनों में ईरान-इजराइल के बीच भी युद्ध है। हालांकि, तेहरान सीधे तौर पर शामिल नहीं है, लेकिन हमास के लिए उसका समर्थन और अंततः सीरिया, इराक और यमन में हिजबुल्लाह और अन्य सहयोगी मिलिशिया के फैसले इस बढ़ते संघर्ष का हिस्सा हैं।

सबसे बड़ा खतरा लेबनान-इजरायल सीमा और सीरिया के साथ इजरायली सीमा पर दूसरे मोर्चे के पूर्ण विस्फोट का बना हुआ है।

ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन और हिजबुल्लाह ने स्पष्ट रूप से संकेत दिया है कि अगर इजरायल ने गाजा में अपना युद्ध बंद नहीं किया तो वे दूसरा मोर्चा खोल सकते हैं।

सलेम ने कहा, उनकी लाल रेखाएं पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हैं, हालांकि, गाजा में पहले से ही बड़े पैमाने पर रक्तपात हो चुका है, और लेबनान-इजरायल सीमा पर हिज़्बुल्लाह के हमले भी बढ़ गए हैं, हालांकि सीमित तरीके से।

उन्होंने कहा कि ईरान, रूस और चीन सभी को युद्ध की क्षेत्रीय राजनीतिक गूंज से संतुष्ट होना चाहिए। ईरान के पास शायद सबसे अधिक लाभ है और सबसे अधिक खोने के लिए। इजरायल और अमेरिका के खिलाफ अपनी आक्रामकता की नीति में हिजबुल्लाह बरकरार रहता है और ईरान या उसके प्रतिनिधियों को ज्यादा नुकसान नहीं होता है, तो वह इससे बच सकता है।

उन्होंने कहा कि हमास और गाजा पहले से ही हमले की भारी कीमत चुका रहे हैं और यह बहुत संभव है कि इजरायल के साथ संघर्ष में हिजबुल्लाह और लेबनान भी भस्म हो जाएं।

उन्होंने कहा कि अधिक जोखिम यह है कि तनाव या तो ईरान पर किसी प्रकार के हमले के माध्यम से या ईरान के खिलाफ तेल प्रतिबंधों को नए सिरे से कड़ा करने के माध्यम से खाड़ी में फैल सकता है।

उन्होंने कहा कि अब तक संघर्ष ने ऊर्जा की कीमतों या वैश्विक अर्थव्यवस्था को सीधे प्रभावित नहीं किया है। अगर संघर्ष खाड़ी में फैलता है तो इस स्थानीय युद्ध की गूंज, अंतरराष्ट्रीय बाजारों, विशेष रूप से दुनिया भर में संघर्षरत अर्थव्यवस्थाओं और आबादी को गंभीर रूप से प्रभावित करना शुरू कर देगी, जैसा कि 2022 की शुरुआत से यूक्रेन में रूसी युद्ध ने किया है।

लेबनान से लेकर यमन, सीरिया और इराक तक, ईरान के नेतृत्व वाली क्षेत्रीय धुरी, जिसका हमास भी एक हिस्सा है, इस स्थिति में आ रही है। इसके कुछ घटक मिलिशिया पहले ही युद्ध क्षेत्र में प्रवेश कर चुके हैं।

मध्य पूर्व फोरम के अनुसंधान निदेशक जोनाथन स्पायर ने द ऑस्ट्रेलियन में लिखा है कि अन्य लोग अपने शुरुआती बिंदु पर पहुंच गए हैं और हस्तक्षेप के आदेश का इंतजार कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रश्नगत गठबंधन की प्रकृति को समझना महत्वपूर्ण है। यह मध्य पूर्व में पिछले चार दशकों के दौरान ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स की कार्यप्रणाली और निवेश का फल है।

स्पायर ने कहा कि तेहरान ने एक ऐसी सेना बनाई है जो मध्य पूर्व में पहले कभी नहीं देखी गई और वह अब कार्रवाई की तैयारी कर रही है।

उन्होंने कहा कि यह नियमित और अनियमित क्षमताओं और सेना के साथ राजनीतिक का अनूठा मेल है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आईआरजीसी पद्धति नीचे से इस्लामवादी उत्साह को खत्म करती है जो सड़क स्तर पर अरब दुनिया भर में प्रमुख शक्ति बनी हुई है, क्षमताओं, हथियारों और संगठन के साथ जो केवल एक शक्तिशाली राज्य द्वारा ही प्रदान की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि इस सेना की लामबंदी इस तरह दिखती है, लेबनान के साथ इजरायल की सीमा पर, हिजबुल्लाह संगठन जो कि लेबनान का वास्तविक शासक है, हर दिन सैन्य लक्ष्यों और नागरिक समुदायों दोनों पर कोर्नेट एंटीटैंक मिसाइलों, ड्रोन और रॉकेट लॉन्च कर रहा है।

स्पायर ने कहा कि सीरिया में 2012-19 के विद्रोह को हराने वाले ईरान समर्थित मिलिशिया एक बार फिर आगे बढ़ रहे हैं। देश के पूर्व में दीर अल-ज़ोर प्रांत के रेगिस्तान में अपनी स्थिति से, वे गोलान हाइट्स से सटे डेरा और कुनीत्रा प्रांतों की ओर पश्चिम की ओर बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में, ईरान ने अपने विशेष नियंत्रण का एक क्षेत्र बनाया है जो इराक और सीरिया के बीच अल-कैम-अल्बुकामल सीमा से लेकर इजरायल के साथ सीरिया की सीमा तक फैला हुआ है।

विशेष का मतलब है कि आईआरजीसी को अपने टुकड़ों को बोर्ड में स्थानांतरित करने के लिए सीरिया के नाममात्र शासक बशर अल-असद की अनुमति की आवश्यकता नहीं है। यह नियंत्रण के इस क्षेत्र के साथ है कि मिलिशिया, जिनमें प्रमुख इराकी, सीरियाई और लेबनानी लड़ाके हैं, अपना रास्ता बना रहे हैं, सीमा पार से मयादीन शहर तक, जो विशेष रूप से आईआरजीसी द्वारा नियंत्रित है, और फिर पश्चिम की ओर।

स्पायर ने कहा कि पिछले हफ्ते इराक में सीमा पार, उस देश में ईरान के नेतृत्व वाले मिलिशिया में सबसे शक्तिशाली कताइब हिजबुल्लाह और उसके सहयोगी संगठनों ने तीन स्थानों पर ड्रोन और रॉकेट हमले किए, जहां अमेरिकी सैनिक मौजूद हैं: ऐन अल -असद एयर बेस, बगदाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और इराकी कुर्दिस्तान में अल-हरिर बेस। इराक में सबसे बड़े मिलिशिया बद्र संगठन ने एक बयान जारी कर आगे के हमलों की धमकी दी।

उन्होंने कहा कि यहां का राजनीतिक तत्व फिर सैन्य से कम महत्वपूर्ण नहीं है। ये मिलिशिया जंगल में सक्रिय स्वतंत्र सेनाएं नहीं हैं। बल्कि, राजनीतिक दलों के रूप में अपने दूसरे रूप में, वे इराकी प्रधान मंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी की सरकार का केंद्रीय केंद्र बनाते हैं।

दरअसल, इराकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार कासिम अल-अराजी बद्र के अनुभवी सदस्य हैं। यहां तक कि यमन के सुदूर क्षेत्र में भी, ऐसा प्रतीत होता है कि ईरान के हौथी सहयोगियों ने पिछले गुरुवार को इजरायल पर मिसाइलें लॉन्च करने की कोशिश की थी। हौथिस ने फिर से यमनी राजधानी सना और देश के एक बड़े हिस्से पर नियंत्रण कर लिया है।

पॉलिटिको की रिपोर्ट के अनुसार यमन के विद्रोहियों के मिसाइल दागने से लेकर वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों की कथित इजरायली निवासियों की हत्या तक, पूरे क्षेत्र में अराजकता का सामना करना पड़ रहा है।

अमेरिकी अधिकारी चिंतित हैं कि इजरायल के पड़ोसियों में हिंसा एक बड़े क्षेत्रीय युद्ध में बदल जाएगी। बिडेन प्रशासन के अधिकारी विशेष रूप से चिंतित हैं कि ईरान समर्थित सशस्त्र समूह और अधिक रक्तपात करने की तैयारी में हैं।

पॉलिटिको की रिपोर्ट के अनुसार, हमास के अलावा, उन प्रॉक्सी ताकतों में लेबनान और इराक स्थित हिजबुल्लाह और यमन के हौथिस शामिल हैं। इराक और सीरिया में विभिन्न स्थानों पर अमेरिकी सैनिकों पर पिछले सप्ताह में एक दर्जन से अधिक बार ड्रोन और रॉकेट से हमला किया जा चुका है।

ऐसी भी चिंताएं हैं कि हमले इराक और सीरिया से परे फैल सकते हैं - जहां क्रमशः 2,500 और 900 अमेरिकी सैनिक हैं - बहरीन से संयुक्त अरब अमीरात तक पूरे क्षेत्र में तैनात हजारों अन्य अमेरिकी कर्मियों तक।

पॉलिटिको की रिपोर्ट के अनुसार, एक अमेरिकी अधिकारी के अनुसार, फारस की खाड़ी में वाणिज्यिक जहाज भी खतरे में आ सकते हैं। रॉकेट प्रक्षेपण और आतंकवादी घुसपैठ की चिंताओं के बीच इजरायल सीमा के पास के गांवों को खाली करा रहा है।

इजरायल पर हमास के हमले के बाद से वेस्ट बैंक में दर्जनों फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

पॉलिटिको की रिपोर्ट के अनुसार, संदेह है कि इस क्षेत्र में रहने वाले इजरायली निवासियों के हाथों कई लोगों की मौत हो गई है और वे इस पल का फायदा उठाकर फिलिस्तीनी समुदायों में डर पैदा कर सकते हैं और उनकी जमीन लेने की कोशिश कर सकते हैं।

पॉलिटिको की रिपोर्ट के अनुसार, सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज के विश्लेषक जॉन अल्टरमैन ने कहा, अमेरिकी अधिकारी इस बात से बहुत चिंतित हैं कि वेस्ट बैंक में झड़पें और अधिक गंभीर संघर्ष में बदल सकती हैं।

कुछ लोगों को अरब स्प्रिंग जैसे लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनों के एक नए दौर की उम्मीद है, लेकिन हिंसा की संभावना - प्रदर्शनकारियों या राज्य से - इजरायल-हमास युद्ध से प्रेरित भावनाओं के समान ही उच्च बनी हुई है।

एक अरब राजनयिक ने विरोध प्रदर्शनों से उत्पन्न चुनौती को स्वीकार किया, लेकिन तर्क दिया कि प्रभारी सरकार को फिलिस्तीनियों के पक्ष में दृढ़ता से रहना चाहिए, इसके लोग केवल इसका अधिक समर्थन करेंगे।

राजनयिक ने कहा, विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा और अधिकारियों और नेताओं पर बहुत मजबूत दबाव होगा।

पॉलिटिको ने बताया कि जब फ़िलिस्तीनी मुद्दे की बात आती है... तो यह एक सामान्य कारण है। यह हमारे खून में है...।

हमास का हमला इस्लामी चरमपंथी आंदोलनों में नई जान फूंक सकता है, जिनके मुद्दे पर यूक्रेन पर रूस के युद्ध और चीन के साथ अमेरिका की प्रतिद्वंद्विता पर बढ़ते अंतरराष्ट्रीय फोकस को देखते हुए कम ध्यान दिया जा रहा था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.