logo-image

दवा-प्रतिरोधी टीबी, मलेरिया अभी भी खतरा हैं, हालांकि कोविड दिमाग पर हावी है

दवा-प्रतिरोधी टीबी, मलेरिया अभी भी खतरा हैं, हालांकि कोविड दिमाग पर हावी है

Updated on: 31 Dec 2023, 11:55 AM

नई दिल्ली:

कोविड-19 महामारी न केवल स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्था के लिए हानिकारक साबित हुई, बल्कि भारत में मलेरिया और तपेदिक जैसी कई पारंपरिक बीमारियों के खिलाफ लड़ाई में हासिल लाभ भी प्रभावित हुआ। हालांकि कुछ प्रगति हुई है, और कोविड-19 महामारी भी आधिकारिक तौर पर ख़त्म हो गई है, लेकिन डर ख़त्म नहीं हुआ है।

कोविड ने दिमाग पर कब्जा करना जारी रखा है और जैसे ही नया संस्करण उभरता है, यह मीडिया के बढ़ते ध्यान और कुछ संसाधन आवंटन के साथ केंद्र-मंच पर आ जाता है। कोविड मामलों में ताज़ा उछाल मुख्य रूप से जेएन.1 द्वारा संचालित है।

भारत ने शनिवार को 743 नए कोविड-19 मामले और सात मौतों की सूचना दी, जबकि सक्रिय संख्या पिछले दिन के 4,091 से घटकर 3,997 हो गई। इस बीच, देश में कथित तौर पर शुक्रवार तक कोरोनोवायरस जेएन.1 सब-वेरिएंट के 178 मामले दर्ज किए गए।

संक्रामक रोग यूनिसन मेडिकेयर एंड रिसर्च सेंटर, मुंबई के सलाहकार डॉ. ईश्वर गिलाडा ने आईएएनएस से कहा,“कोविड-19 के संबंध में प्रत्येक समाचार कहता है, हमें घबराने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन हमें सावधान रहना चाहिए, यह स्वयं लोगों में अनावश्यक दहशत पैदा करता है! और इसके अलावा यह बहुत भ्रमित करने वाला है।

उन्होंने कहा,“जेएन.1 की मौजूदगी से ऑक्सीजन, बेड, आईसीयू बेड या वेंटिलेटर की मांग नहीं बढ़ी है। वास्तव में इससे क्षति हो सकती है और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, जैसा कि महामारी के दौरान हुआ था।”

डॉक्टर ने बताया कि “अकेले तपेदिक (टीबी) ने 2021 में 495,000 लोगों की जान ले ली, जो तीन वर्षों में कोविड-19 से मरने वाले लोगों की संख्या के बराबर है।” इसी तरह 2020-2022 के दौरान बहुत अधिक क्षति हुई।”

तो, हमारी पारंपरिक संक्रामक बीमारियों के मामले में भारत कहां खड़ा है? आंकड़ों के अनुसार, कोविड महामारी ने प्रगति को काफी हद तक बाधित कर दिया है, इससे यह लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अपर्याप्त हो गया है।

टीबी पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की नवीनतम रिपोर्ट से पता चलता है कि भारत दुनिया में सबसे ज्यादा टीबी का बोझ झेल रहा है। यह तब है, जब भारत 2030 के वैश्विक लक्ष्य से पांच साल पहले 2025 तक टीबी मुक्त होने के लिए प्रतिबद्ध है।

ग्लोबल ट्यूबरकुलोसिस रिपोर्ट 2023 में कहा गया है कि 2022 में दुनिया के कुल मामलों में से लगभग 87 प्रतिशत मामले 30 उच्च टीबी-बोझ वाले देशों से सामने आए, इनमें से दो-तिहाई मामले आठ देशों से दर्ज किए गए, जिनमें भारत सर्वोच्च स्थान पर (27 प्रतिशत) था।

इसी तरह, भारत का लक्ष्य 2027 तक मलेरिया मुक्त होना और 2030 तक इस बीमारी को खत्म करना है। लेकिन 2022 में, मलेरिया के सबसे अधिक मामलों (66 प्रतिशत) और मौतों के मामले में भारत दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के देशों में शीर्ष पर है, जैसा कि 2023 विश्व मलेरिया रिपोर्ट में खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 94 प्रतिशत मौतें भारत और इंडोनेशिया में हुईं।

लेक‍िन, इसका मतलब यह नहीं है कि देश में बीमारियों से निपटने के लिए कोई प्रगति नहीं हुई है।

अमृता अस्पताल, कोच्चि में संक्रामक रोग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. दीपू टीएस ने आईएएनएस को बताया,“मलेरिया और तपेदिक जैसी पारंपरिक संक्रामक बीमारियां ख़त्म नहीं हुई हैं, लेकिन उनकी छाया काफी कम हो गई है। भारत में, 2010 के बाद से मलेरिया के मामले लगभग आधे हो गए हैं, जबकि निरंतर सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयासों के कारण तपेदिक का प्रसार 25 प्रतिशत से अधिक कम हो गया है।“

डॉ. दीपू ने टीबी के मामलों में गिरावट का श्रेय डॉट्स जैसी पहल को दिया, जो शीघ्र पता लगाने और उपचार पूरा करने को बढ़ावा देती है; और मलेरिया को रोकने के लिए स्वच्छता और जागरूकता अभियानों में सुधार किया गया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत के प्रयासों के परिणामस्वरूप 2015 से 2022 तक टीबी की घटनाओं में 16 प्रतिशत की कमी आई है, जो वैश्विक टीबी की घटनाओं में गिरावट की गति से लगभग दोगुनी है, जो कि 8.7 प्रतिशत है।

मंत्रालय ने कहा है कि भारत में इसी अवधि के दौरान टीबी मृत्यु दर में भी 18 प्रतिशत की कमी आई है।

देश ने अपनी मलेरिया उन्मूलन यात्रा में जबरदस्त प्रगति की है, 2018 और 2022 के बीच अपने आधिकारिक मलेरिया बोझ में लगभग 66 प्रतिशत की कमी देखी गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस साल की शुरुआत में कहा, भारत में 2015-2022 के दौरान मलेरिया के मामलों में 85.1 प्रतिशत और मौतों में 83.36 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

उन्होंने कहा कि 2019 की तुलना में, 2020 में मलेरिया के मामलों में गिरावट दर्ज करने वाला भारत दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में एकमात्र उच्च-बोझ, उच्च-प्रभाव वाला देश था।

डॉ. दीपू ने कहा,“लड़ाई जीती नहीं गई है। दवा-प्रतिरोधी तनाव और स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच में असमानताएं महत्वपूर्ण बाधाएं बनी हुई हैं। इन बीमारियों को नज़रअंदाज़ करने से अब दोबारा उभरने का ख़तरा है, जिससे पार पाना और भी अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इस मोर्चे पर सतर्कता और संसाधन बनाए रखना महत्वपूर्ण है।”

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.