logo-image

घरेलू फंड के विरोध में एफआईआई की बिकवाली

घरेलू फंड के विरोध में एफआईआई की बिकवाली

Updated on: 16 Feb 2024, 12:15 PM

नई दिल्ली:

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के.विजयकुमार का कहना है कि बिकवाली और खरीदारी के दौर के कारण हाल के दिनों में बाजार सीमित दायरे में रहा है।

पिछले दो दिनों के दौरान, एफआईआई ने नकदी बाजार में 6,993 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची, जबकि डीआईआई ने 5,173 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी। एफआईआई की बिकवाली का रुझान जारी रहने की संभावना है, क्योंकि 10 साल की अमेरिकी बॉन्ड यील्ड 4.24 फीसदी के ऊंचे स्तर पर है। उन्होंने कहा कि डीआईआई खरीदारी का रुझान भी जारी रहने की संभावना है, क्योंकि डीआईआई में प्रवाह मजबूत बना हुआ है।

वैश्विक बाजार का निर्माण अनुकूल बना हुआ है और मूल बाजार अमेरिका एसएंडपी 500 के साथ रिकॉर्ड ऊंचाई पर लचीला बना हुआ है।

उन्होंने कहा, बाजार में ओवरवैल्यूएशन चिंता का विषय बना हुआ है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख दीपक जसानी ने कहा कि एशिया-प्रशांत क्षेत्र में शेयर सूचकांक सकारात्मक कारोबार कर रहे हैं। वॉल स्ट्रीट पर रातोंरात बढ़त से बढ़ावा मिला, क्योंकि जनवरी में अमेरिकी खुदरा बिक्री डेटा में उम्मीद से अधिक गिरावट आई, इससे निवेशकों को कुछ राहत मिली।

भारत सरकार ने 15 फरवरी से कच्चे पेट्रोलियम पर अपने अप्रत्याशित लाभ कर को संशोधित किया है। संशोधन के अनुसार, कच्चे पेट्रोलियम पर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क (एसएईडी) पहले के 3,200 रुपये प्रति टन से बढ़कर 3,300 रुपये प्रति टन हो जाएगा; जबकि डीजल पर टैक्स शून्य से बढ़कर 1.50 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा। उन्होंने कहा कि जनवरी 2024 के दौरान भारत में घरेलू एयरलाइनों द्वारा यात्रियों की संख्या 1.31 करोड़ रही, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान 1.25 करोड़ थी, इसमें वार्षिक वृद्धि और 4.69 प्रतिशत की मासिक वृद्धि दर्ज की गई।

बीएसई सेंसेक्स 356.17 अंक यानी 0.49 फीसदी ऊपर 72,406.55 अंक पर कारोबार कर रहा है। मारुति के 3 फीसदी, टाटा मोटर्स, एमएंडएम के 2 फीसदी की बढ़त के साथ ऑटो शेयरों में तेजी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.