logo-image

फेसबुक, इंस्टाग्राम यूजर के डाटा लेने में सबसे आगे: रिपोर्ट

फेसबुक, इंस्टाग्राम यूजर के डाटा लेने में सबसे आगे: रिपोर्ट

Updated on: 18 Jan 2024, 08:15 PM

सैन फ्रांसिस्को:

आपके फोन से डेटा लेने के मामले में मेटा के स्वामित्व वाले फेसबुक और इंस्टाग्राम सबसे आक्रामक ऐप हैं। एक नई रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है।

साइबर सुरक्षा कंपनी सर्फशार्क ने 100 लोकप्रिय ऐप्स का विश्लेषण करते हुए शोध किया और उन्होंने पाया कि फेसबुक और इंस्टाग्राम सबसे अधिक डेटा के भूखे हैं।

इसने 32 मानदंडों के अनुसार ऐप्स को रैंक किया, जो ऐप्पल की गोपनीयता नीति में शामिल हैं, जैसे भुगतान जानकारी, ब्राउज़िंग हिस्ट्री और इग्जैक्ट लोकेशन।

शोधकर्ताओं ने कहा, चूंकि इंस्टाग्राम और फेसबुक मेटा प्लेटफॉर्म के उत्पाद हैं, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि ये दोनों ऐप एक ही तरह से डेटा एकत्र करते और उसे रखते हैं।

उन्होंने कहा, दोनों ऐप ऐप्पल द्वारा परिभाषित सभी 32 डेटा पॉइंट एकत्र करते हैं और ऐसा करने वाले केवल वही दो ऐप हैं।

फेसबुक और इंस्टाग्राम ने ट्रैकिंग के लिए 32 यूजर डेटा प्वाइंट्स में से नाम, भौतिक पता और फोन नंबर सहित सात का उपयोग किया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि शेष का उपयोग यूजर की पहचान के लिए किया गया, लेकिन ट्रैकिंग के लिए नहीं।

हालाँकि एक्स (पूर्व में ट्विटर) ने कम यूजर डेटा एकत्र किया था, लेकिन इसे बाहरी पार्टियों के साथ साझा करने में उसकी अनिच्छा सबसे कम थी।

इसके द्वारा एकत्र किए गए और व्यक्तियों से जुड़े 22 डेटा प्रकार में से लगभग आधे का उपयोग ट्रैकिंग के लिए किया गया था।

कुल मिलाकर, 10 सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप्लिकेशन को शोध में शामिल किया गया और यह पाया गया कि इन ऐप्स ने औसत मात्रा से अधिक यूजर डेटा एकत्र किया।

इस बीच, एक अमेरिकी न्यायाधीश ने फैसला सुनाया है कि मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग को कंपनी की चेहरा पहचान तकनीक के संबंध में टेक्सास में चल रहे मुकदमे के हिस्से के रूप में एक बयान में देना होगा।

सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, न्यायमूर्ति जेफ रैम्बिन द्वारा मंगलवार को दिए गए एक फैसले के अनुसार, प्रांतीय अदालत ने मेटा की हालिया अपील को खारिज कर दिया है, जिसमें अज्ञात तारीख पर जुकरबर्ग को मौखिक बयान देने के लिए बाध्य करने वाले आदेश से राहत की मांग की गई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.