logo-image

राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, भाजपा 200 सीटें भी नहीं जीत पाएगी (आईएएनएस साक्षात्कार)

राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, भाजपा 200 सीटें भी नहीं जीत पाएगी (आईएएनएस साक्षात्कार)

Updated on: 15 Apr 2024, 04:15 PM

जयपुर:

राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंंह डोटासरा ने कहा है कि बीजेपी लगातार यह दावा कर रही है कि वो लोकसभा चुनाव में 400 सीटें जीतेगी, लेकिन पार्टी इस बार 200 सीट भी नहीं जीत पाएगी।

डोटासरा ने आईएएनएस से एक विशेष साक्षात्कार में कहा कि पार्टी के दिग्गज नेता अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच कोई मतभेद नहीं है। पार्टी चुनाव जीतने के लिए एक टीम के रूप में काम कर रही है।

प्रस्तुत है बातचीत के कुछ अंश :

आईएएनएस : क्या कांग्रेस 2024 के लोकसभा चुनाव में राजस्थान में कोई प्रभाव डाल पाएगी, जहां भाजपा ने पिछले दो आम चुनावों में जीत हासिल की?

गोविंद सिंह डोटासरा : राजस्थान में कांग्रेस अभी मजबूत स्थिति में है। विधानसभा में हमारे विधायकों की अच्छी संख्या है। भाजपा ने अपने चुनावी वादे पूरे न कर अपने मतदाताओं को भी निराश किया है। उन्होंने 15 लाख रुपये और 2 करोड़ नौकरियों का वादा किया था। लेकिन ये वादे पूरे नहीं किये गये। पुलवामा और शहीदों के नाम पर उन्हें सत्ता मिली। अब तथ्य सबके सामने हैं।

लोग यह भी जानते हैं कि भाजपा ने उन कांग्रेस नेताओं को शामिल किया, जिन्हें उन्होंने पहले भ्रष्ट कहा था। फिर, बीजेपी ने इन्हें वॉशिंग मशीन में फेंक दिया और इन नेताओं को हरिश्चंद्र बना दिया। मतदाता ये सब बातें जानते हैं, और उसी के अनुरूप चुनाव में मतदान करेंगे।

आईएएनएस : पीएम मोदी की लोकप्रियता को देखते हुए, क्या आपको लगता है कि बीजेपी तीसरी बार जीत हासिल करेगी?

गोविंद सिंह डोटासरा : नहीं, बीजेपी पहले से ही वेंटिलेटर पर है। उनके लिए तीसरा कार्यकाल जीतना असंभव है। अगर यह इतना आसान होता, तो उनके नेता हर दूसरे दिन राजस्थान में डेरा नहीं डाल रहे होते। पीएम से लेकर केंद्रीय मंत्री तक हर दूसरे दिन चुनावी सभाएं और रोड शो कर रहे हैं, जिससे पता चलता है कि उन्हें तीसरा कार्यकाल जीतने पर संदेह है।

आईएएनएस : आपको क्या लगता है इस बार कांग्रेस कितनी सीटें जीतेगी?

गोविंद सिंह डोटासरा : टिकट बांटने से पहले हमने कुछ होमवर्क किया। हमें इस बार बीजेपी से कुछ ज्यादा सीटें जीतने का भरोसा है।

आईएएनएस : अशोक गहलोत सिरोही में डेरा डाले हुए हैं। वे अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र जोधपुर भी नहीं गए।

गोविंद सिंह डोटासरा : जालोर-सिरोही में अधिक समय देना उनके लिए स्वाभाविक है, क्योंकि उनके बेटे को वहां से मैदान में उतारा गया है। एक अन्य उम्मीदवार के नामांकन दाखिल करने के दौरान उन्होंने जोधपुर का दौरा किया था। वे चूरू और झुंझुनू का दौरा भी कर चुके हैं। वह पार्टी का समर्थन करने के लिए राज्य भर में जगह-जगह दौरा कर रहे हैं। यह महज अफवाह है कि वह जालोर-सिरोही में ही डेरा डाले हुए हैं।

आईएएनएस : अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच मतभेद के बारे में क्या? इन चुनावों में कांग्रेस के उम्मीदवारों की पहचान अभी भी गहलोत या पायलट के आदमी के रूप में की जा रही है।

गोविंद सिंह डोटासरा : ये आपके मन में है। इनके बीच ऐसा कोई मतभेद नहीं है। हम इस बार जीतने के लिए एक टीम के रूप में काम कर रहे हैं। हमारे लिए, सभी उम्मीदवार पार्टी के उम्मीदवार हैं और पायलट या गहलोत उम्मीदवारों के बीच ऐसा कोई भेदभाव नहीं है।

आईएएनएस : राजस्थान में गठबंधन में देरी क्यों हुई?

गोविंद सिंह डोटासरा : किसी भी पार्टी के लिए गठबंधन का फैसला हमेशा पार्टी आलाकमान द्वारा किया जाता है। हमने नागौर में आरएलपी के साथ और सीकर में सीपीआई-एम के साथ गठबंधन किया। हालांकि, हम बीएपी की मांगों को स्वीकार करने में असमर्थ थे। उनके साथ हमारी असहमति सीट-बंटवारे को लेकर थी। हालांकि, मतभेदों के बावजूद, हमने लोकतंत्र और संविधान को जिताने के लिए बांसवाड़ा में बीएपी को समर्थन देने का फैसला किया है।

आईएएनएस : लेकिन बांसवाड़ा सीट पर तो कांग्रेस भी चुनाव लड़ रही है?

गोविंद सिंह डोटासरा : हमने अपने कार्यकर्ताओं को बांसवाड़ा में बीएपी उम्मीदवार का समर्थन करने के निर्देश दिए हैं। बांसवाड़ा में कुछ गलतफहमी हो गई थी। बीएपी के साथ गठबंधन का फैसला थोड़ी देर से हुआ। नामांकन वापसी के आखिरी दिन हमने अपने उम्मीदवार से कहा कि उन्हें अपना नामांकन वापस ले लेना चाहिए। हालांकि, कुछ गलत संचार के कारण वह इसे वापस लेने में असमर्थ रहे। हमने अब अपने कार्यकर्ताओं से बीएपी उम्मीदवार का समर्थन करने के लिए कहा है। हम उन लोगों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करेंगे जो पार्टी के फैसलों का पालन नहीं करेंगे।

आईएएनएस : नागौर में आरएलपी के साथ भी कुछ मुद्दे थे।

गोविंद सिंह डोटासरा : हमने नागौर में आरएलपी के साथ गठबंधन किया है और तेजपाल मिर्धा के खिलाफ शिकायत मिलने के बाद उन्हें बर्खास्त भी कर दिया है।

आईएएनएस : बीजेपी ने कहा है कि हजारों कांग्रेसी उनकी पार्टी में शामिल हुए हैं। कितने कांग्रेसी भाजपा में शामिल हुए?

गोविंद सिंह डोटासरा : बीजेपी को झूठ बोलने की ट्रेनिंग दी गई है। ये ऐसे झूठ बोलते हैं कि हर कोई इन पर यकीन कर लेता है। उन्होंने कहा कि लालचंद कटारिया 7,000 कार्यकर्ताओं के साथ भाजपा में शामिल हुए, जबकि राहुल कस्वां अकेले कांग्रेस में शामिल हुए।

आईएएनएस : लेकिन लालचंद कटारिया, राजेंद्र यादव और महेंद्रजीत सिंह मालवीय जैसे दिग्गज बीजेपी में शामिल हो गए हैं।

गोविंद सिंह डोटासरा : इनमें से बांसवाड़ा से सिर्फ मालवीय को टिकट मिला और हम जानते हैं कि वह इस लोकसभा चुनाव में जीत नहीं पाएंगे।

आईएएनएस : पीएम मोदी ने जयपुर ग्रामीण, चूरू, बाड़मेर और दौसा का दौरा किया। इन सभी सीटों पर कड़ा मुकाबला होगा। क्या पीएम मोदी का दौरा बीजेपी के पक्ष में काम करेगा?

गोविंद सिंह डोटासरा : बीजेपी के एकमात्र प्रचारक पीएम मोदी हैं। उन्हें हर जगह प्रचार के लिए भेजा गया है, जहां उन्हें लगता है कि कांटे की टक्कर होगी। हमने देखा है कि कैसे बीजेपी अध्यक्ष जे.पी.नड्डा की रैली विफल रही जबकि चुरू में पीएम मोदी की रैली भी विफल रही। दौसा में उनका (पीएम मोदी) रोड शो भी अच्छा नहीं रहा। ये पीएम मोदी ही हैं जो बीजेपी के स्टार प्रचारक के तौर पर हर जगह यात्रा कर रहे हैं। वे इसे 400 पार करने का दावा करते हैं, लेकिन वे 200 पार भी नहीं कर पाएंगे। अगर उन्हें 400 पार का भरोसा होता, तो शायद पीएम मोदी देश की हर गली और हर शहर में यात्रा नहीं कर रहे होते। पीएम मोदी जितनी रैलियों को संबोधित करेंगे उतना कांग्रेस के लिए फायदेमंद होगा, क्योंकि उन्हें स्थानीय बातों की जानकारी नहीं है। बाबा रामदेव का जन्म बाड़मेर में हुआ था। लेकिन, पीएम मोदी लोगों को बता रहे हैं कि उनका जन्म जम्मू-कश्मीर में हुआ था।

आईएएनएस : कांग्रेस किसी भी मुस्लिम या ब्राह्मण उम्मीदवार को मैदान में उतारने में क्यों विफल रही?

गोविंद सिंह डोटासरा : हमने जयपुर से एक ब्राह्मण उम्मीदवार खड़ा किया था, लेकिन उन्होंने टिकट वापस कर दिया। फिर, हमने सी.पी. जोशी को मैदान में उतारा, भीलवाड़ा से। हम मुसलमानों के भी संपर्क में थे। हालांकि, उन्होंने कहा कि वे इस बार लोकतंत्र और संविधान को जिताना चाहते हैं और हमसे किसी और को टिकट देने के लिए कहा।

आईएएनएस : बीजेपी ने भी कांग्रेस के घोषणापत्र की आलोचना की है।

गोविंद सिंह डोटासरा : हमारे नेता राहुल गांधी ने पूरे देश में यात्रा की। इस घोषणापत्र को समाज के विभिन्न वर्गों से सुझाव लेने के बाद तैयार किया गया था। हमारा जनता का घोषणापत्र है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.