logo-image

दानिश अली-बिधूड़ी टिप्पणी मामले में नाम घसीटे जाने पर हर्ष वर्धन ने दी सफाई

दानिश अली-बिधूड़ी टिप्पणी मामले में नाम घसीटे जाने पर हर्ष वर्धन ने दी सफाई

Updated on: 22 Sep 2023, 06:45 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा में भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी द्वारा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सांसद दानिश अली के खिलाफ अभद्र टिप्‍पणी के साथ उनका नाम घसीटे जाने पर पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद डॉ. हर्ष वर्धन ने शुक्रवार को अपनी स्थिति के बारे में सफाई दी।

बिधूड़ी की टिप्‍पणी पर विपक्षी दलों ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। लोकसभा के सूत्रों का कहना है कि बिरला ने बिधूड़ी को सख्त चेतावनी दी है। उन्‍होंने सांसद से कहा है कि दोबारा ऐसा होने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सदन की कार्यवाही से बिधूड़ी की टिप्पणी हटा दी गई है।

घटना के वक्त सदन में मौजूद पूर्व मंत्री हर्ष वर्धन पर भी इसी तरह के आरोप लगाये जाने के बाद उन्‍होंने एक्स पर एक पोस्‍ट में स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा कि दो लोकसभा सांसदों द्वारा एक-दूसरे के खिलाफ इस्तेमाल की गई असंसदीय भाषा का पूरा सदन गवाह बना। वह भी गवाह थे। लेकिन उनकी छवि खराब करने के लिए उन्‍हें इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में घसीटा जा रहा है, जिससे वह दु:खी और अपमानित महसूस कर रहे हैं।

हर्ष वर्धन ने लिखा, मैंने ट्विटर पर अपना नाम ट्रेंड होते देखा है। लोगों ने मुझे इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में घसीटा है, जहां दो सांसद सदन में एक-दूसरे के खिलाफ असंसदीय भाषा का इस्तेमाल कर रहे थे। हमारे वरिष्ठ और सम्मानित नेता राजनाथ सिंह पहले ही दोनों पार्टियों के नेताओं द्वारा इस तरह की अनुचित भाषा के इस्तेमाल की निंदा कर चुके हैं।

मैं सोशल मीडिया पर मेरे खिलाफ लिख रहे अपने मुस्लिम दोस्तों से पूछता हूं कि क्या वे वास्तव में मानते हैं कि मैं कभी भी ऐसी अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल कर सकता हूं जो किसी एक विशेष समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाएगा? यह बदनाम करने के लिए एक मनगढ़ंत कहानी है जो नकारात्मकता से भरी है और कुछ निहित राजनीतिक तत्वों द्वारा सोशल मीडिया पर मेरी छवि खराब करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

सार्वजनिक जीवन के 30 वर्षों में, मैंने अपने निर्वाचन क्षेत्र के लाखों मुस्लिम भाइयों और बहनों के साथ जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के सहयोगियों के साथ मिलकर काम किया है। मैं चांदनी चौक की प्रतिष्ठित सड़कों पर जन्मा और पला-बढ़ा। मैंने अपना बचपन वहीं बिताया और मैं अपने मुस्लिम दोस्तों के साथ खेलते हुए बड़ा हुआ हूं। मैं अत्यंत विश्वास और दृढ़ विश्वास के साथ कह सकता हूं कि सभी मुस्लिम भाई और बहनें जो कभी मेरे संपर्क में रहे हैं, वे मेरी भावनाओं और व्यवहार की पुष्टि करेंगे।

मुझे चांदनी चौक के प्रतिष्ठित निर्वाचन क्षेत्र से सांसद के रूप में जीतने की बहुत खुशी है। अगर सभी समुदायों ने मेरा समर्थन नहीं किया होता तो ऐसा कभी नहीं होता। मुझे दु:ख और अपमान महसूस हो रहा है कि निहित स्वार्थ वाले कुछ लोगों ने इस घटना में मेरा नाम घसीटा है।

हालाँकि मैं निस्संदेह एक-दूसरे के प्रति अपमानजनक शब्‍दों के प्रयोग का गवाह था (वास्तव में पूरा सदन इसका गवाह था), मामले की सच्चाई यह है कि इसके बाद हुये शोर-शराबे में मैं स्पष्ट रूप से नहीं सुन सका कि क्या कहा जा रहा था। मैं जीवन में हमेशा अपने सिद्धांतों पर कायम रहा हूं। और मुझे कभी इस बात का खेद नहीं रहा। मैंने हमेशा अपने देश और इसके लोगों के हितों को हर चीज से ऊपर रखा है।

लोकसभा में चंद्रयान-3 की सफलता और भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम की उपलब्धियों पर बोलते हुए भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी ने बसपा सांसद दानिश अली के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल किया।

इस मुद्दे पर विपक्षी दलों के हंगामा करने के बाद पीठासीन सभापति ने बिधूड़ी के आपत्तिजनक शब्दों को सदन की कार्यवाही से हटा दिया, लेकिन विपक्षी दलों का हंगामा जारी रहने पर उपनेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बिधूड़ी के शब्दों पर खेद जताया और कहा कि उन्होंने बिधूड़ी की विवादित टिप्पणी नहीं सुनी है।

सिंह ने कहा, लेकिन अगर बिधूड़ी ने कुछ ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया है जिससे बसपा सांसद की भावनाएं आहत हुई हैं तो भाजपा इस पर खेद व्यक्त करती है और इन शब्दों को सदन की कार्यवाही से हटाया जाना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.