logo-image

पूर्व अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी फिर से चुनाव लड़ेंगी

पूर्व अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी फिर से चुनाव लड़ेंगी

Updated on: 09 Sep 2023, 10:15 AM

वाशिंगटन:

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा (हाउस ऑफ़ रिप्रेसेंटेटिव्स) की पूर्व स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने कहा है कि वह नवंबर 2024 में फिर से चुनाव लड़ेंगी।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 83 वर्षीय पेलोसी पहली बार 1987 में अपने सैन फ्रांसिस्को जिले के लिए चुनी गईं। इसके बाद उन्होंने 2007-2011 और 2019-2023 के बीच स्पीकर के रूप में दो कार्यकाल तक सेवा दी। उन्होंने दो दशकों तक हाउस डेमोक्रेट का नेतृत्व किया।

शुक्रवार को एक्स पर एक पोस्ट में, पेलोसी ने कहा: अब हमारे शहर सैन फ्रांसिस्को में मूल्यों को आगे बढ़ाने के लिए पहले से कहीं अधिक जरूरत है।

दुनिया को दिखाने के लिए ज़रूरत है कि हमारा झंडा अभी भी वहां है, सभी के लिए आज़ादी और न्याय के साथ। यही कारण है कि मैं फिर से चुनाव के लिए दौड़ रही हूं - और सम्मानपूर्वक आपका वोट मांगती हूं।

पेलोसी अमेरिकी इतिहास में सदन की स्पीकर के रूप में सेवा देने वाली पहली महिला हैं।

उन्हें पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के स्वास्थ्य देखभाल कानून के पारित होने के साथ-साथ मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन के तहत बुनियादी ढांचे और जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने वाले बिलों को पारित करने के लिए व्यापक रूप से श्रेय दिया गया था।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, पेलोसी ने डोनाल्ड ट्रंप को उनके पूरे राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान सीधे तौर पर चुनौती दी थी, और उनके सामने स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन की एक प्रति फाड़ दी थी।

पिछले साल के चुनाव में रिपब्लिकन द्वारा सदन पर दोबारा कब्ज़ा करने के बाद वह डेमोक्रेटिक नेता के पद से हट गईं और लंबी प्रक्रिया के बाद केविन मैक्कार्थी को स्पीकर चुना गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.