logo-image
लोकसभा चुनाव

न्यू जर्सी के पूर्व गवर्नर क्रिस क्रिस्टी 2024 व्‍हाइट हाउस दौड़ से बाहर

न्यू जर्सी के पूर्व गवर्नर क्रिस क्रिस्टी 2024 व्‍हाइट हाउस दौड़ से बाहर

Updated on: 11 Jan 2024, 10:20 AM

वाशिंगटन:

न्यू जर्सी के पूर्व गवर्नर क्रिस क्रिस्टी व्हाइट हाउस के लिए 2024 की रिपब्लिकन दौड़ से बाहर हो गए हैं।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 61 वर्षीय व्यक्ति ने देश में पहली प्राथमिक परीक्षा से 13 दिन पहले बुधवार रात को न्यू हैम्पशायर राज्य में एक टाउन हॉल कार्यक्रम में यह घोषणा की।

ट्रम्प के सबसे मुखर आलोचक माने जाने वाले क्रिस्टी, जो कभी उनके सहयोगी थे, ने अपनी अधिकांश घोषणा रिपब्लिकन मतदाताओं से पूर्व राष्ट्रपति को अस्वीकार करने की अपील करते हुए की।

उन्‍होंंने कहा, डोनाल्ड ट्रम्प चाहते हैं कि आप हर दिन क्रोधित हों, क्योंकि वह क्रोधित हैं, मैं मैं किसी भी तरह से डोनाल्ड ट्रम्प को दोबारा संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रपति बनने से रोकूंगा।

उन्होंने कहा, जो कोई यह कहने को तैयार नहीं है कि (ट्रंप) संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के लिए अयोग्य हैं, वे खुद संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के लिए अयोग्य हैं।

उन्होंने लोगों यह भी कहा कि आज रात मुझे यह स्पष्ट हो गया है कि मेरे लिए नामांकन जीतने का कोई रास्ता नहीं है, यही कारण है कि मैं आज रात अमेरिका के राष्ट्रपति के लिए अपना अभियान स्थगित कर रहा हूं।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने इसे मेरे लिए सही काम बताया।

लेकिन अपनी घोषणा करने से पहले, उन्हें रिपब्लिकन दौड़ में अपने पूर्व प्रतिद्वंद्वियों - फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस और दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर निक्की हेली के खिलाफ लाइव माइक्रोफोन पर कुछ अनौपचारिक टिप्पणी करते हुए पकड़ा गया था।

“वह धूम्रपान करने वाली है और आप और मैं दोनों इसे जानते हैं। वह इसके लिए तैयार नहीं है, क्रिस्टी को स्पष्ट रूप से हेली के संदर्भ में यह कहते हुए सुना जा सकता है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, न्यू जर्सी के पूर्व गवर्नर ने यह भी उल्लेख किया कि डेसेंटिस ने उनसे संपर्क किया था।

क्रिस्टी ने ऑडियो कट आउट होने से पहले कहा, डीसेंटिस ने मुझे फोन किया, मुझे डर था कि मैं...।

उनके बाहर निकलने के जवाब में, हेली ने क्रिस्टी को कई वर्षों का दोस्त कहा और कड़ी मेहनत से लड़े गए अभियान के लिए उनकी सराहना की।

ट्रम्प ने कहा कि हेली के बारे में उनके सच्चे बयान के बाद वह (क्रिस्टी) को फिर से पसंद कर सकते हैं।

2016 में ट्रम्प से हारने के बाद रिपब्लिकन नामांकन के लिए क्रिस्टी का यह दूसरा असफल प्रयास था।

नवंबर के आम चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार को चुनौती देने से पहले, अंतिम विजेता को जुलाई में रिपब्लिकन उम्मीदवार के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

हेली और डेसेंटिस के अलावा, भारतीय-अमेरिकी उद्यमी विवेक रामास्वामी भी रिपब्लिकन दौड़ में दावेदार बने हुए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.