logo-image

ओडिशा के दिग्गज नेता दामोदर राउत का निधन

ओडिशा के दिग्गज नेता दामोदर राउत का निधन

Updated on: 22 Mar 2024, 12:40 PM

भुवनेश्वर:

बीजू जनता दल (बीजद) के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री दामोदर राउत का शुक्रवार को निजी अस्पताल में निधन हो गया। 18 मार्च को दिल का दौरा पड़ने के बाद राउत को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और अन्य वरिष्ठ नेताओं ने दामोदर राउत के निधन पर शोक जताया है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया, ओडिशा सरकार में कई बार मंत्री रहे अनुभवी नेता दामोदर राउत के निधन से दुखी हूं। ओडिशा और देश की प्रगति में राउत के योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। उनके परिवार के सदस्यों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं।

सीएम नवीन पटनायक ने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा, बीजू जनता दल के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री दामोदर राउत के निधन के बारे में जानकर दुख हुआ। ओडिशा की राजनीति में यह एक अपूरणीय क्षति है। लोगों की सेवा और भलाई के लिए उनके काम को हमेशा याद किया जाएगा। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे। शोक संतप्त परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं।

81 वर्षीय अनुभवी नेता पहली बार 1977 में जनता दल के टिकट पर जगतसिंहपुर जिले के इरसामा निर्वाचन क्षेत्र से ओडिशा विधानसभा के लिए चुने गए थे। उन्होंने 1977 और 2004 के बीच पांच बार सीट जीती। बाद में उन्होंने पारादीप निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा और 2009 और 2014 में बीजद के टिकट पर दो बार जीते।

अपने 50 साल लंबे राजनीतिक करियर के दौरान राउत ने मंत्री के रूप में कई विभाग भी संभाले। वह नवीन पटनायक के मंत्रिमंडल में चार बार मंत्री भी रहे थे। उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक का करीबी सहयोगी माना जाता था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.