logo-image

अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती में देरी के बीच सेंसेक्स 793 अंक लुढ़का

अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती में देरी के बीच सेंसेक्स 793 अंक लुढ़का

Updated on: 12 Apr 2024, 04:40 PM

मुंबई:

बड़े शेयरों में भारी बिकवाली के बीच बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार को लगभग 800 अंक गिर गया। सेंसेक्स 793 अंक या 1.06 प्रतिशत की गिरावट के साथ 74,244.90 पर और निफ्टी 234 अंक या 1.03 प्रतिशत की भारी गिरावट के साथ 22,519.40 पर बंद हुआ।

लगभग सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए और 60 प्रतिशत शेयरों में गिरावट देखी गई।

सबसे ज्यादा जिन शेयरों में गिरावट आई उनमें सन फार्मा -- 4 फीसदी और मारुति -- 3 फीसदी की गिरावट के साथ टॉप लूजर रहे।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि अमेरिका में दर में कटौती में देरी, मध्य पूर्व में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव के कारण तेल की कीमतें बढ़ने और चौथी तिमाही के कमजोर आय अनुमान की चिंताओं के बीच भारतीय बाजार में मंदी आई।

निवेशक इस साल यूएस फेड की तीन दरों में कटौती की व्यवहार्यता पर सवाल उठा रहे हैं, जिससे उभरते बाजारों में प्रदर्शन खराब हो रहा है।

नायर ने कहा कि इस बीच, यूरोपीय बाजारों ने अच्छा प्रदर्शन किया। ईसीबी ने नीतिगत दरें बरकरार रखीं लेकिन जल्द ही दर में कटौती का संकेत दिया।

एलकेपी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक रूपक डे ने कहा कि निफ्टी नीचे फिसला, आने वाले दिनों में बाजार का सेंटीमेंट नकारात्मक लग रहा है। हालांकि, इसका समर्थन 22,500 पर देखा गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.