logo-image

महिला मतदाताओं के बीच पटनायक का आधार बरकरार रहने के साथ, बीजद की नजर एक और बड़ी जीत पर

महिला मतदाताओं के बीच पटनायक का आधार बरकरार रहने के साथ, बीजद की नजर एक और बड़ी जीत पर

Updated on: 24 Dec 2023, 03:35 PM

भुवनेश्वर:

प्रमुख सामाजिक कल्याण योजनाओं और एक मजबूत वफादार महिला मतदाता आधार के साथ, सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) अगले वर्ष निर्धारित.आम चुनावों के साथ-साथ विधानसभा चुनावों में भी आसानी से जीत हासिल करने की उम्मीद कर रही है।

क्षेत्रीय पार्टी ने पिछले साल त्रिस्तरीय पंचायती राज चुनावों के दौरान अपनी श्रेष्ठता साबित करते हुए शानदार जीत दर्ज की। पार्टी ने 52.73 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 852 में से 766 जिला परिषद सीटें जीतीं। इसने 2022 में शहरी स्थानीय निकाय चुनावों में 108 नगर पालिकाओं और अधिसूचित क्षेत्र परिषदों में से 95 सीटो का भी अधिग्रहण किया।

बीजद के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री समीर रंजन दास ने कहा,“बीजद साल भर लोगों की सेवा में लगी रहती है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व में पार्टी ने 2019 के चुनावों के लिए घोषणापत्र में की गई प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए समर्पित रूप से काम किया है। इसलिए, हमारी पार्टी किसी भी समय चुनाव का सामना करने के लिए तैयार है, और हम इस बार भी जीतने के लिए आश्वस्त हैं। ”

दाास ने कहा कि पार्टी ने 2019 में सीटों की संख्या 112 से बढ़ाकर 2024 में 130 करने का लक्ष्य रखा है।

पार्टी ने अमा ओडिशा नबीन ओडिशा, एलएसीसीएमआई और नुआ-ओ आदि जैसी कई जन-उन्मुख योजनाएं शुरू करके चुनावी मोड में भी आ गई है।

अमा ओडिशा नबिन ओडिशा योजना का उद्देश्य ग्रामीण डिजिटल बुनियादी ढांचे को बढ़ाना और ग्रामीण ओडिशा में सांस्कृतिक विरासत स्थलों और मंदिरों का संरक्षण करना है। इसी तरह, पार्टी को सस्ती परिवहन सुविधाएं प्रदान करके अपने ग्रामीण गढ़ को और मजबूत करने की उम्मीद है।

सरकार 2024 के आम चुनावों से पहले सिंचाई परियोजनाओं जैसी कई अन्य बड़ी परियोजनाओं की भी घोषणा कर सकती है।

इसके अलावा, पार्टी को बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना, श्रीमंदिर परिक्रमा परियोजना, राज्य भर में प्रमुख मंदिरों और विरासत स्थलों के नवीनीकरण जैसे अपने प्रमुख कार्यक्रमों की सफलता से काफी फायदा होने की उम्मीद है।

इस बीच, पिछले साल हुए राज्य शहरी स्थानीय निकायों और पंचायत चुनावों ने साबित कर दिया कि पारंपरिक महिला वोट बैंक भी सत्तारूढ़ दल के साथ बरकरार है।

राजनीतिक विश्लेषक और अनुभवी पत्रकार रबी दास ने कहा, बीजद की असाधारण चुनावी सफलता का एक सबसे बड़ा कारण मिशन शक्ति विभाग के तत्वावधान में महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिला मतदाताओं के बीच इसका मजबूत समर्थन आधार है।

इस बीच, राजनीतिक विश्लेषक कई कमियां भी बता रहे हैं, जो आम चुनाव में सत्तारूढ़ बीजद के लिए परेशानी खड़ी कर सकती हैं। विपक्षी भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस गैर-ओडिया नेतृत्व, आदिवासी भूमि अधिकार आदि जैसे मुद्दों को उठाकर सत्तारूढ़ दल को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि पूर्व आईएएस अधिकारी वी. कार्तिकेयन पांडियन सीएम पटनायक की जगह ले सकते हैं।

रबी दास ने कहा,“पार्टी में या तो चुनाव से पहले या उसके बाद एक गैर-उड़ियावी.के. पांडियन को कमान सौंपने को लेकर आंतरिक संघर्ष देखने को मिल सकता है।

विशेषज्ञों की राय है कि इस मुद्दे पर पनप रहे आंतरिक असंतोष को सत्ता खोने के डर से दबा दिया गया है। इस बीच, किसी बाहरी व्यक्ति के शीर्ष पर होने के मुद्दे पर विपक्ष द्वारा हंगामा मचाने के बाद कथित तौर पर उत्तराधिकार योजना को रोक दिया गया था।

एक पूर्व नौकरशाह, पांडियन, जो हाल ही में सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने के बाद सत्तारूढ़ बीजद में शामिल हुए थे, ने बीजद की राज्य कार्यकारी निकाय की बैठक के दौरान घोषणा की कि वह आगामी चुनाव नहीं लड़ेंगे और पटनायक के नेतृत्व में पार्टी की सेवा करेंगे।

विपक्षी दल आदिवासी भूमि अधिकार के मुद्दों पर बीजद को निशाना बनाने की भी योजना बना रहे हैं।

नवंबर में राज्य के अनुसूचित क्षेत्रों में गैर-आदिवासियों को आदिवासी भूमि की बिक्री की अनुमति देने के लिए कैबिनेट की मंजूरी के बाद बीजेडी को कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा। बाद में विपक्षी दलों की तीखी आलोचना के बीच सरकार ने फैसले को पलट दिया और प्रस्ताव को समीक्षा के लिए जनजातीय सलाहकार समिति को वापस भेज दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.