logo-image

मिस्र के सिसी ने 89.6 प्रतिशत वोट के साथ राष्ट्रपति चुनाव जीता

मिस्र के सिसी ने 89.6 प्रतिशत वोट के साथ राष्ट्रपति चुनाव जीता

Updated on: 19 Dec 2023, 08:55 AM

काहिरा:

मिस्र के राष्ट्रीय चुनाव प्राधिकरण (एनईए) ने घोषणा की है कि मौजूदा राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी ने 2024 का राष्ट्रपति चुनाव लगभग 40 मिलियन या 89.6 प्रतिशत वोटों के साथ जीता है।

काहिरा में एक संवाददाता सम्मेलन में, एनईए के अध्यक्ष हेज़ेम बदावी ने सोमवार को कहा कि देश और विदेश में लगभग 44.8 मिलियन नागरिकों ने चुनाव में मतदान किया। लगभग 67 मिलियन मतदाताओं में से, 66.8 प्रतिशत ने मतदान किया, जो मिस्र के इतिहास में सबसे अधिक मतदान है।

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी का नेतृत्व करने वाले हेज़म उमर ने 4.5 प्रतिशत वोट हासिल किए, उनके बाद मिस्र की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के फरीद ज़हरान और मिस्र की वफ़द पार्टी के अब्देल-सनद यामामा थे।

चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद, सिसी ने राष्ट्र के नाम एक भाषण दिया, इसमें उन्होंने कहा, देश का नेतृत्व करने के मिशन के लिए मुझे चुनना एक जिम्मेदारी है, जिसे मैं ईमानदारी से निभा रहा हूं।

उन्होंने कहा, देश कई चुनौतियों से जूझ रहा है, सबसे ऊपर गाजा में संघर्ष है, जो मिस्र की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है।

मिस्र के राष्ट्रपति ने कहा, राष्ट्रीय सुरक्षा और लोगों के लाभ को बनाए रखने के लिए हमारे पास सैन्य और आर्थिक क्षमताएं हैं।

मिस्र में मतदान 10-12 दिसंबर को हुआ था, जबकि विदेश में 121 देशों में मिस्रवासियों ने 1-3 दिसंबर को वोट डाला।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.