logo-image

गाजा संघर्ष के खत्‍म होने से जुड़ी है लाल सागर की सुरक्षा : यमन के हौथिज

गाजा संघर्ष के खत्‍म होने से जुड़ी है लाल सागर की सुरक्षा : यमन के हौथिज

Updated on: 30 Nov 2023, 08:40 AM

सना:

जी7 के एक बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए यमन के हौथी विद्रोहियों ने गुरुवार को कहा कि लाल सागर में अंतरराष्ट्रीय नेविगेशन की सुरक्षा इजरायल-हमास संघर्ष को समाप्त करने से जुड़ी है।

समूह के अल-मसीरा टीवी द्वारा प्रसारित एक बयान में।हौथिज ने कहा, लाल सागर में अंतर्राष्ट्रीय नेविगेशन की सुरक्षा और साथ ही जहाज गैलेक्सी लीडर का भाग्य, फिलिस्तीनी प्रतिरोध बलों की पसंद और इजरायली आक्रामकता का सामना करने में उनके लक्ष्यों से जुड़ा हुआ है।

कुछ घंटे पहले, G7 विदेश मंत्रियों की बैठक ने इज़राइल और गाजा की स्थिति पर एक बयान जारी किया, इसमें यमनी हौथी मिलिशिया से नागरिकों पर हमले और अंतरराष्ट्रीय शिपिंग लेन और वाणिज्यिक जहाजों के लिए खतरों को तुरंत रोकने और एम/वी गैलेक्सी लीडर को रिहा करने का आह्वान किया गया। इसके चालक दल को 19 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र से अवैध रूप से हिरासत में ले लिया गया था।

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यमनी हौथी मिलिशिया ने 7 अक्टूबर को इजरायल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद से इजरायल की ओर कई सीमा पार मिसाइल हमलों के साथ-साथ लाल सागर में वाणिज्यिक जहाज गैलेक्सी लीडर के अपहरण की जिम्मेदारी ली है।

हौथी समूह उत्तरी यमन के अधिकांश हिस्से पर नियंत्रण रखता है, जिसमें राजधानी सना और रणनीतिक लाल सागर बंदरगाह शहर होदेइदाह भी शामिल है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.