logo-image

काठमांडू कलिंग साहित्य महोत्सव का दूसरा संस्करण संपन्न 

काठमांडू कलिंग साहित्य महोत्सव का दूसरा संस्करण संपन्न 

Updated on: 05 Sep 2023, 06:05 PM

नई दिल्ली:

काठमांडू कलिंगा साहित्य महोत्सव (केएलएफ) का दूसरा संस्करण 3 सितंबर को नेपाल में संपन्न हुआ।

1 सितंबर को आयोजित उद्घाटन समारोह में नेपाल के विदेश मंत्री नारायण प्रकाश सऊद मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए।

उद्घाटन समारोह में लेखक और भारतीय अर्थशास्त्री और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष बिबेक देबरॉय, भाषाविज्ञान माधव प्रसाद पोखरेल, चांसलर निशा शर्मा, सूर्या नेपाल के एमडी रवि रायवरम, एलआईसी नेपाल के डिप्टी सीईओ टुनटुन बर्नवाल सम्मानित अतिथि के रूप में शामिल हुए।

इस अवसर पर बोलते हुए, मंत्री ने कहा कि यह समारोह दक्षिण एशिया में संस्कृति के आदान-प्रदान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

उन्होंने कहा, यह हमारे लिए खुशी की बात है कि नेपाल को केंद्र में रखकर काठमांडू में महोत्सव का आयोजन किया गया है।

यशस्वी साहित्य सम्मान नेपाली लेखक माधव प्रसाद पोखरेल, भारतीय लेखक अवधेश प्रधान और अभिनेत्री-लेखिका दिव्या दत्ता को प्रदान किया गया।

इस महोत्सव में नेपाल, भारत, भूटान, बांग्लादेश और श्रीलंका के 400 से अधिक लेखक शामिल हुए।

तीन दिनों के दौरान होटल हिमालय में एक साथ 60 सत्र आयोजित किए गए।

सूर्या नेपाल काठमांडू कलिंगा साहित्य महोत्सव की निदेशक रंजना निरौला ने अपना स्वागत भाषण दिया और कार्यक्रम को सफलतापूर्वक आयोजित करने में मदद करने वाले सभी को धन्यवाद दिया।

मनीषा कोइराला, बिबेक देबरॉय, दिव्या दत्ता, सुदर्शन पटनायक, नीला माधब पांडा, अरुणा मोहंती, अभिलिप्सा पांडा जैसी हस्तियों के साथ कई व्यक्तिगत बातचीत हुई।

ओडिशा डांसर और पद्मश्री अरुणा मोहंती ने भूमिसुता- द डॉटर ऑफ अर्थ की थीम पर परफॉर्म किय, वहीं सिंगर अभिलिप्सा पांडा ने हर हर शंभु भजन गाया।

कलिंगा साहित्य महोत्सव की निदेशक रश्मि रंजन परिदा ने कहा, अगला काठमांडू कलिंगा साहित्य महोत्सव 23, 24 नवंबर 2024 को आयोजित किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.