logo-image

म्यांमार में सैन्य तख्तापलट, गृहयुद्ध के कारण मिजोरम और मणिपुर में आए 32 हजार शरणार्थी

म्यांमार में सैन्य तख्तापलट, गृहयुद्ध के कारण मिजोरम और मणिपुर में आए 32 हजार शरणार्थी

Updated on: 07 Jan 2024, 04:20 PM

आइजोल/इंफाल:

भारत के पूर्वोत्तर राज्यों, विशेष रूप से मिजोरम और मणिपुर को फरवरी 2021 में म्यांमार सेना के तख्तापलट से आंग सान सू की सरकार को गिराने और सत्ता पर कब्जा करने का खामियाजा भुगतना पड़ा है।

म्यांमार, जिसे टाटमाडॉ भी कहा जाता है, के सेना नियंत्रण में चले जाने और उसके बाद सेना और लोकतंत्र समर्थक जातीय सशस्त्र लोगों के बीच गृहयुद्ध के बाद पिछले दो वर्षों के दौरान महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 40,000 म्यांमारवासियों ने मिजोरम और मणिपुर में शरण ली है।

म्यांमार के शरणार्थी चिन-ज़ो जनजाति से हैं और उनके मिज़ोरम के मिज़ोस के साथ समान जातीय, सांस्कृतिक और पारंपरिक संबंध हैं।

दो साल पहले सेना द्वारा सत्ता पर कब्ज़ा करने के बाद म्यांमार से पहली आमद शुरू हुई। तब से, महिलाओं, बच्चों और निर्वाचित नेताओं सहित 32,000 से अधिक लोगों ने म्यांमार से मिजोरम में शरण ली है।

नागरिकों के अलावा, पिछले साल 13 नवंबर के बाद से, 255 से अधिक म्यांमार सैनिक भी अलग-अलग चरणों में मिजोरम भाग गए, क्योंकि उनके शिविरों पर सशस्त्र लोकतंत्र समर्थक जातीय समूहों ने कब्जा कर लिया था, जिन्होंने पिछले साल अक्टूबर की शुरुआत में सेना के खिलाफ अपनी लड़ाई तेज कर दी थी।

इसके बाद भारतीय अधिकारियों ने म्यांमार सेना के जवानों को उनके देश वापस भेज दिया है।

मिजोरम के छह जिले - चम्फाई, सियाहा, लांग्टलाई, सेरछिप, हनाथियाल और सैतुअल - म्यांमार के चिन राज्य के साथ 510 किमी लंबी बिना बाड़ वाली सीमा साझा करते हैं।

अधिकांश शरणार्थी मिजोरम में राहत शिविरों और सरकारी भवनों में रहते हैं, जबकि कई अन्य को उनके रिश्तेदारों द्वारा ठहराया जाता है। बड़ी संख्या में म्यांमारवासी किराए के मकानों में रह रहे हैं।

राज्य सरकार, चर्च निकाय, मिज़ोरम की सबसे बड़ी स्वैच्छिक संस्था यंग मिज़ो एसोसिएशन, गैर सरकारी संगठन और कई व्यक्ति शरणार्थियों को भोजन उपलब्ध करा रहे हैं, जो चिन आदिवासी समुदाय से हैं, जो भाषा और जीवन शैली में समानता के अलावा मिज़ो लोगों के साथ घनिष्ठ जातीय संबंध साझा करते हैं।

पूर्ववर्ती मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) सरकार ने पहले म्यांमार के नागरिकों के लिए केंद्र से वित्तीय और तार्किक सहायता मांगी थी, लेकिन केंद्र सरकार ने अभी तक जवाब नहीं दिया है।

पूर्व मुख्यमंत्री और एमएनएफ सुप्रीमो ज़ोरमथांगा ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और कुछ केंद्रीय मंत्रियों को शरणार्थियों के लिए वित्तीय और तार्किक सहायता की मांग करते हुए कई पत्र लिखे।

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने कहा कि मौजूदा अशांति के कारण हाल के दिनों में म्यांमार के लगभग 6,000 लोगों ने उनके राज्य में शरण ली है।

हालांकि मणिपुर में भाजपा सरकार म्यांमार के शरणार्थियों को निर्दिष्ट शिविरों में रखना चाहती थी, लेकिन अधिकांश शरणार्थी अलग-अलग रह रहे हैं।

मणिपुर के पांच जिले - चुराचांदपुर, चंदेल, कामजोंग, तेंगनौपाल और उखरुल - म्यांमार के साथ लगभग 400 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करते हैं।

अपने पूर्ववर्ती की रणनीति का पालन करते हुए, मिजोरम के मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने हाल ही में नई दिल्ली की अपनी पहली यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर को स्पष्ट रूप से बताया कि मिजोरम में आश्रय चाहने वाले म्यांमार के शरणार्थियों के साथ अलग व्यवहार नहीं किया गया था।

मिजोरम के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, शाह ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया कि राज्य में म्यांमार के शरणार्थियों को तब तक निर्वासित नहीं किया जाएगा जब तक कि पड़ोसी देश में पूर्ण शांति और सामान्य स्थिति बहाल नहीं हो जाती।

गृह मंत्री ने लालदुहोमा को बताया कि केंद्र सरकार की नीति देश में रहने वाले सभी विदेशियों की उंगलियों के निशान और जीवनी संबंधी विवरण लेने और दर्ज करने की है।

पिछली एमएनएफ सरकार ने पिछले साल म्यांमार शरणार्थियों से जीवनी और बायोमेट्रिक डेटा एकत्र करने की केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) की सलाह को ठुकरा दिया था।

तत्कालीन मिजोरम सूचना और जनसंपर्क मंत्री लालरुआतकिमा ने कहा था कि म्यांमार के नागरिकों के बायोमेट्रिक विवरण का संग्रह भेदभावपूर्ण होगा क्योंकि शरणार्थियों और मिज़ोरम के मिज़ोस के बीच समान रक्त संबंध और समान जातीयता है।

लालरुआत्किमा ने कहा था, एमएनएफ सरकार ने मानवीय आधार पर म्यांमार के शरणार्थियों को राहत और आश्रय प्रदान किया। हजारों शरणार्थी छात्रों को मिजोरम के स्कूलों में नामांकित किया गया और राज्य के अन्य छात्रों की तरह मुफ्त पाठ्यपुस्तकें, वर्दी और मध्याह्न भोजन प्रदान किया गया।

हालांकि, मणिपुर सरकार ने राज्य में शरण लिए हुए म्यांमार के नागरिकों के बायोमेट्रिक विवरण एकत्र करने का काम किया।

जैसे ही मणिपुर सरकार ने पिछले साल जुलाई से बायोमेट्रिक डेटा एकत्र करना शुरू किया, एमएचए द्वारा प्रतिनियुक्त राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की एक टीम ने इम्फाल पूर्वी जिले के सजीवा में विदेशियों के हिरासत केंद्र में राज्य सरकार की सहायता की।

गृह मंत्रालय ने पहले मणिपुर और मिजोरम सरकारों से दोनों राज्यों में अवैध प्रवासियों की जीवनी और बायोमेट्रिक विवरण प्राप्त करने के लिए कहा था।

अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल और सम्मेलनों का हवाला देते हुए, एमएचए ने पहले पूर्वोत्तर राज्यों से कहा था कि पड़ोसी देशों के नागरिकों को शरणार्थी का दर्जा नहीं दिया जा सकता है क्योंकि भारत का कोई संकेत नहीं है।

मार्च 2021 से म्यांमार के मिजोरम और मणिपुर में प्रवेश शुरू करने के बाद, गृह मंत्रालय ने चार पूर्वोत्तर राज्यों - मिजोरम, मणिपुर, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश - को एक सलाह भेजी थी, जो म्यांमार के साथ 1,640 किलोमीटर लंबी बिना बाड़ वाली सीमा साझा करते हैं, जिसमें कहा गया था कि राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों के पास किसी भी विदेशी को शरणार्थी का दर्जा देने की कोई शक्ति नहीं है, और भारत 1951 के संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी सम्मेलन और इसके 1967 प्रोटोकॉल का हस्ताक्षरकर्ता नहीं है।

इस बीच, युद्धग्रस्त देश में जल्द ही सामान्य स्थिति लौटने का कोई संकेत नहीं है क्योंकि पिछले साल अक्टूबर में, तीन जातीय सशस्त्र समूहों ने चीन के साथ सीमा पर उत्तरी शान राज्य में सेना के खिलाफ एक बड़ा हमला शुरू करने के लिए गठबंधन बनाया था।

ऐसी भी खबरें हैं कि अराकान सेना पहले से ही बांग्लादेश को जोड़ने वाले प्रमुख व्यापार मार्गों को नियंत्रित करती है और विरोधी सैन्य बल राखीन के प्रमुख तटीय प्रांत के दो-तिहाई और पड़ोसी चिन के बड़े हिस्से पर प्रभावी नियंत्रण हासिल करने के बाद अंतिम प्रयास की तैयारी कर रहा है।

रोहिंग्या मुस्लिम विद्रोही समूहों के साथ अराकान सेना के समूह का उद्देश्य इस्लामी दुनिया से वैश्विक समर्थन हासिल करना था।

रूस से सुखोई लड़ाकू-बमवर्षक और हेलीकॉप्टर गनशिप की खरीद से सेना की वायुशक्ति मजबूत होने की संभावना है, लेकिन ऐसी खबरें हैं कि कुछ देश विद्रोही समूहों को गुप्त रूप से सबसे परिष्कृत हथियार और सशस्त्र ड्रोन की आपूर्ति कर रहे हैं।

हालांकि, सेना को निर्वासित राष्ट्रीय एकता सरकार (एनयूजी) द्वारा समर्थित जातीय विद्रोही समूहों से एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जो पीपुल्स डिफेंस फोर्सेज (पीडीएफ) जैसे सशस्त्र समूहों और बमार मातृभूमि में और उसके आसपास छोटे प्रतिरोध बलों के बिना नहीं है। .

म्यांमार में शत्रुता पूर्वोत्तर भारत से संबंधित उग्रवादी संगठनों को उस देश और स्थानीय सहयोगियों (ज्यादातर बर्मी सैन्य कमांडरों को सशस्त्र समर्थन की सख्त जरूरत है) में अपने आधार बनाए रखने में मदद नहीं करेगी।

दूसरी ओर, भारत सरकार कलादान मल्टी-मॉडल कॉरिडोर या स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना सहित महत्वपूर्ण कनेक्टिविटी परियोजनाओं को संचालित करने की इच्छुक है, जो भूमि से घिरे पूर्वोत्तर भारत और शेष दक्षिण पूर्व एशिया के बीच निर्बाध सतह कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान करेगी।

यदि म्यांमार में गृहयुद्ध तेज होता है, तो भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का असर पूर्वोत्तर भारत पर पड़ने की संभावना है।

विशेषज्ञों का सुझाव है कि भारत को कई कारणों से म्यांमार में शांति कूटनीति अपनानी चाहिए क्योंकि 53 मिलियन आबादी वाला देश अवैध नशीली दवाओं की तस्करी और उग्रवाद पर अंकुश लगाने सहित विभिन्न सकारात्मक उद्देश्यों में भारत, विशेष रूप से पूर्वोत्तर राज्यों की मदद कर सकता है।

संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि सेना ने कम से कम 2,940 नागरिकों को मार डाला है और 17,000 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है, जिससे म्यांमार में मानवाधिकारों के लिए विनाशकारी स्थिति पैदा हो गई है।

सेना द्वारा हवाई हमलों, तोपखाने की गोलाबारी और उसके शासन का विरोध करने वाले समूहों के साथ संघर्ष - जिसमें जातीय सशस्त्र संगठन और पीडीएफ शामिल हैं - ने देश भर में 1.5 मिलियन से अधिक लोगों को विस्थापित किया है और लगभग 17.6 मिलियन लोगों को मानवीय सहायता की आवश्यकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.