logo-image

हाथी दांत के सबसे बड़े शिकार गिरोह का पता लगाएगी रिची मेहता की सीरीज पोचर

हाथी दांत के सबसे बड़े शिकार गिरोह का पता लगाएगी रिची मेहता की सीरीज पोचर

Updated on: 16 Jan 2024, 03:55 PM

मुंबई:

एमी पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता रिची मेहता ने अपनी आगामी सीरीज पोचर की घोषणा कर दी है। यह हाथी दांत के सबसे बड़े शिकार गिरोह की जांच पर आधारित है।

सीरीज भारतीय वन सेवा अधिकारियों, भारतीय वन्यजीव ट्रस्ट के एनजीओ कार्यकर्ताओं, पुलिस कांस्टेबलों और अच्छे लोगों द्वारा किए गए अपार योगदान को दर्शाती है, जिन्होंने भारतीय इतिहास में हाथी दांत के सबसे बड़े शिकार गिरोह की जांच के लिए अपनी जान जोखिम में डाल दी।

पोचर ऑस्कर विजेता प्रोडक्शन और फाइनेंस कंपनी क्यूसी एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित पहली टेलीविजन सीरीज है।

यह दिल्‍ली क्राइम के निर्देशक रिची मेहता द्वारा निर्मित, लिखित और निर्देशित है। इसमें निमिषा सजयन, रोशन मैथ्यू और दिब्येंदु भट्टाचार्य प्रमुख भूमिका में हैं।

कहानी की प्रामाणिकता को बनाए रखने के लिए पोचर को केरल और नई दिल्ली में वास्तविक सेटिंग में फिल्माया गया है। यह मुख्य रूप से मलयालम, हिंदी और अंग्रेजी में है।

निर्माता रिची ने कहा, अपराध से लड़ने की इस जटिल दुनिया में विषयों और पात्रों की खोज में पिछले चार साल लगाने और असाधारण रूप से उच्च दांव लगाने के बाद, मैं पोचर को दुनिया भर के दर्शकों तक ले जाने के लिए प्राइम वीडियो के साथ साझेदारी को लेकर रोमांचित हूूं।

निर्देशक ने कहा, क्यूसी एंटरटेनमेंट की टीम के साथ काम करना रचनात्मक तार्किक और भावनात्मक दृष्टिकोण से एक सपने के सच होने जैसा रहा है, जैसा कि हमारे अभिनेता दल और वास्तविक विषयों के साथ सहयोग करना था।

प्राइम वीडियो इंडिया के कंटेंट लाइसेंसिंग निदेशक मनीष मेंघानी ने कहा, हम अनूठी और प्रामाणिक कहानियां लाना चाहते हैं, जिनमें सामाजिक और सांस्कृतिक बातचीत शुरू करने की शक्ति हो। पोचर एक असाधारण सच्ची कहानी पर आधारित है, यह एक ऐसे संदर्भ में न्याय के अर्थ का पता लगाने का एक महत्वाकांक्षी प्रयास है, जिसे पहले कभी स्क्रीन पर नहीं देखा गया है।

मनीष ने आगे कहा, पोचर अपनी आकर्षक, अत्याधुनिक कहानी के साथ दुनिया भर के दर्शकों को बांधे रखने का वादा करती है, और हमें इंसान के रूप में आत्मनिरीक्षण करने के लिए मजबूर करती है कि कैसे हमारे कार्यों का पर्यावरण पर अपरिवर्तनीय प्रभाव पड़ सकता है। सच्ची घटनाओं पर आधारित यह कहानी दर्शकों को जागरूक करने और समुदायों को कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करने की शक्ति रखती है।

क्यूसी एंटरटेनमेंट के प्रिंसिपल एडवर्ड एच हैम जूनियर, रेमंड मैन्सफील्ड और सीन मैककिट्रिक ने कहा, जब हमने दिल्‍ली क्राइम देखी, तो हमें तुरंत पता चल गया कि रिची एक ऐसे फिल्म निर्माता हैं, जिसके साथ हम काम करना चाहते हैं। हमने उनमें एक कहानीकार के रूप में हमें अपनी सीटों से बांधे रखने की उनकी क्षमता देखी।

आठ-एपिसोड वाली सीरीज के पहले तीन एपिसोड का प्रीमियर 2023 सनडांस फिल्म फेस्टिवल में हुआ।

पोचर का प्रीमियर 23 फरवरी से प्राइम वीडियो पर होने वाला है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.