logo-image

दिल्ली में स्मॉग टावर बंद होने पर विवाद, गोपाल राय ने डीपीसीसी को ठहराया जिम्मेदार

दिल्ली में स्मॉग टावर बंद होने पर विवाद, गोपाल राय ने डीपीसीसी को ठहराया जिम्मेदार

Updated on: 04 Nov 2023, 03:35 PM

नई दिल्ली:

कनॉट प्लेस में स्मॉग टावर को बंद करने से विवाद खड़ा हो गया है और दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इसके लिए दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) और इसके अध्यक्ष अश्विनी कुमार को जिम्मेदार ठहराया है।

दिल्ली के मंत्री गोपाल राय का कहना है, पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में तेजी से वृद्धि देखी गई। हालांकि, आज मामूली गिरावट दर्ज की गई है। सुबह 10.30 बजे एक्‍यूआई 407 दर्ज किया गया, कल यह 450 से अधिक था। राय ने इंगित किया कि डीपीसीसी के अध्यक्ष के रूप में अश्विनी कुमार ने स्मॉग टॉवर के अध्ययन के लिए भुगतान रोकने के लिए अपने अधिकार का प्रयोग किया, जिससे प्रभावी रूप से यह बंद हो गया।

राय ने कहा, केंद्र ने सभी नियमों का उल्लंघन किया और अश्विनी कुमार को डीपीसीसी का अध्यक्ष नियुक्त किया। जैसे ही उनकी नियुक्ति हुई, उन्होंने स्मॉग टॉवर (कनॉट प्लेस में स्थित) को बंद करने का काम शुरू कर दिया।

राय ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा, सभी परंपराओं का उल्लंघन करते हुए केंद्र सरकार ने अश्विनी कुमार को डीपीसीसी (दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति) का अध्यक्ष नियुक्त किया।

अपनी महाशक्ति का उपयोग करते हुए, कुमार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन किया और स्मॉग टॉवर के अध्ययन के लिए भुगतान रोक दिया। इसके बाद, एजेंसियों ने अध्ययन बंद कर दिया और स्मॉग टॉवर को बंद कर दिया गया।

उन्होंने स्पष्ट किया कि कनॉट प्लेस (सीपी) में स्मॉग टॉवर की जिम्मेदारी दिल्ली सरकार के अधिकार क्षेत्र में थी, जबकि केंद्र और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) आनंद विहार में एक अन्य स्मॉग टॉवर के लिए जिम्मेदार थे।

उन्होंने कहा,सीपी में स्मॉग टॉवर (2021 में स्थापित) चालू था, और एकत्र किए गए डेटा की अंतिम रिपोर्ट दो साल बाद सामने आनी थी। दिसंबर में, अश्विनी कुमार डीपीसीसी के अध्यक्ष बने। अपनी नियुक्ति के तुरंत बाद, उन्होंने रियल-टाइम बंद कर दिया दिल्ली सरकार को सूचित किए बिना स्रोत विभाजन अध्ययन। उन्होंने आईआईटी-बॉम्बे और अन्य एजेंसियों को भुगतान भी रोक दिया जो स्मॉग टॉवर पर काम कर रहे थे। तब से, स्मॉग टॉवर ने काम करना बंद कर दिया है।

कनॉट प्लेस में स्मॉग टॉवर को बंद करने के विवाद के कारण विभिन्न हलकों से आलोचना हुई है, इससे निर्णय लेने की प्रक्रिया और शहर में पर्यावरणीय पहल पर इसके प्रभाव पर सवाल उठ रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.