logo-image

एलजी ने दिल्ली के गोल मार्केट भवन को संग्रहालय में बदलने की परियोजना शुरू की

एलजी ने दिल्ली के गोल मार्केट भवन को संग्रहालय में बदलने की परियोजना शुरू की

Updated on: 22 Oct 2023, 01:20 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) वी.के. सक्सेना ने शनिवार को एक संग्रहालय के रूप में मुख्य गोल मार्केट बिल्डिंग के संरक्षण और जीर्णोद्धार और सर्विस ब्लॉक और सबवे के निर्माण सहित आसपास के क्षेत्रों के पुनर्विकास के लिए एक परियोजना शुरू की।

उपराज्यपाल ने एक कार्यक्रम में इस परियोजना का शुभारंभ किया, जिसमें संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी भी मौजूद थीं।

सक्सेना ने प्रतिष्ठित गोले मार्केट के जीर्णोद्धार और कायाकल्प के उद्देश्य से परियोजना की शुरुआत करते हुए आश्‍वासन दिया कि जीर्णोद्धार प्रक्रिया के दौरान ऐतिहासिक संरचना की मौलिकता को संरक्षित किया जाएगा।

यह परियोजना देश में अपनी तरह का पहला संग्रहालय बनाने के लिए तैयार है, जो विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए समर्पित है।

संग्रहालय भारत में कला, साहित्य, संस्कृति, सामाजिक क्षेत्र, चिकित्सा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में महिलाओं द्वारा किए गए उल्लेखनीय योगदान और स्वतंत्रता के संघर्ष में उनकी महत्वपूर्ण भूमिकाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा।

गोले मार्केट की मुख्य इमारत, एक विरासत संरचना, को उपेक्षा का सामना करना पड़ा है और एक दशक से अधिक समय से बंद है।

अपनी ज़िम्मेदारियां संभालने के बाद सक्सेना ने साइट का दौरा किया और इसे पुनर्स्थापित और पुनर्जीवित करने की प्रतिबद्धता जताई।

जीर्णोद्धार कार्य में 21.66 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर 1,407 वर्ग मीटर के मुख्य गोले मार्केट भवन की रेट्रोफिटिंग, पुनर्वास और संरक्षण शामिल है।

सक्सेना ने आशा व्यक्त की कि गोल मार्केट विरासत स्थल निकट भविष्य में आगंतुकों के लिए एक केंद्रीय आकर्षण के रूप में विकसित होगा। परियोजना में संग्रहालय में आगंतुकों की सुविधा के लिए एक सबवे और एक समर्पित पार्किंग स्थान का निर्माण भी शामिल है।

गोले मार्केट परियोजना का शुभारंभ करने के अलावा, सक्सेना और लेखी ने उद्यान मार्ग पर जेपीएन लाइब्रेरी के निर्माण स्थल का भी दौरा किया।

जेपीएन लाइब्रेरी कॉम्प्लेक्स के पुनर्विकास के बारे में सक्सेना ने साझा किया कि यह सुविधा एक अति-आधुनिक, विश्‍वस्तरीय लाइब्रेरी में बदलने के लिए तैयार है।

नई दिल्ली के केंद्र में एनडीएमसी द्वारा विकसित जेपीएन लाइब्रेरी में 3,000 से अधिक किताबें होंगी और 200 आगंतुकों के लिए बैठने की व्यवस्था होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.