logo-image

दिल्ली हाई कोर्ट ने अंग्रेजी के सामान्य शब्दों के लिए ट्रेडमार्क एकाधिकार को खारिज किया

दिल्ली हाई कोर्ट ने अंग्रेजी के सामान्य शब्दों के लिए ट्रेडमार्क एकाधिकार को खारिज किया

Updated on: 15 Dec 2023, 07:50 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली उच्च न्यायालय ने एक फैसले में कहा है कि अंग्रेजी के आम बोलचाल के शब्दों को ट्रेडमार्क के रूप में पंजीकृत नहीं किया जा सकता है, और कोई भी व्यक्ति ऐसे शब्दों पर एकाधिकार का दावा नहीं कर सकता है।

न्यायमूर्ति सी. हरि शंकर ने कहा कि अंग्रेजी के सामान्य शब्दों से युक्त ट्रेडमार्क के लिए पंजीकरण की अनुमति देने से पूरी भाषा के विनियोजन का जोखिम होगा, जो अस्वीकार्य है।

अदालत ने कहा, आम तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द, या ऐसे शब्दों के गैर-विशिष्ट संयोजन पर किसी एक व्यक्ति का एकाधिकार नहीं हो सकता है, ताकि बाकी दुनिया को इसके इस्तेमाल से वंचित किया जा सके।

इसलिए, धारा 9(1)(ए) (ट्रेड मार्क्स अधिनियम, 1999 की) में उन चिह्नों के पंजीकरण पर पूर्ण प्रतिबंध है जिनमें स्वाभाविक रूप से विशिष्टता की कमी है, क्योंकि वे वस्तुओं या सेवाओं को अन्य से अलग करने में असमर्थ हैं। अंग्रेजी आम बोलचाल के शब्द इस श्रेणी में आते हैं।

इसमें कहा गया है कि धारा 9(1)(ए) आम अंग्रेजी उपयोग के शब्दों सहित स्वाभाविक रूप से विशिष्टता की कमी वाले चिह्नों के पंजीकरण पर रोक लगाती है।

यह निर्णय इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स द्वारा समान सेवाओं के लिए डायरेक्टर्स इंस्टीट्यूट चिह्न के लिए आवेदन करने वाली एक संस्था के खिलाफ दायर ट्रेडमार्क उल्लंघन मुकदमे की सुनवाई में दिया गया है।

वादी को अंतरिम निषेधाज्ञा देने से इनकार करते हुए, अदालत ने इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स शब्दों पर मालिकाना अधिकारों की अनुपस्थिति पर ध्यान दिया और कहा कि विशिष्टता के लिए मालिकाना अधिकारों की आवश्यकता होती है।

अदालत ने कहा, विशिष्टता के दावे को बरकरार रखने के लिए मालिकाना अधिकार एक अनिवार्य शर्त है। एक निशान पर मालिकाना अधिकार के अभाव में, कोई विशिष्टता नहीं हो सकती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.