logo-image

दिल्ली हाईकोर्ट ने गो फर्स्ट के आरपी से कहा, अवमानना के आरोपों पर हलफनामा दाखिल करें

दिल्ली हाईकोर्ट ने गो फर्स्ट के आरपी से कहा, अवमानना के आरोपों पर हलफनामा दाखिल करें

Updated on: 05 Dec 2023, 11:00 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को नकदी संकट से जूझ रहे गो फर्स्ट के रिजॉल्यूशन प्रोफेशनल (आरपी) से अवमानना कार्रवाई की मांग करने वाली एक पट्टादाता की याचिका के जवाब में हलफनामा दाखिल करने को कहा।

पट्टादाता का आरोप है कि आरपी ने विमान के निरीक्षण और रखरखाव की अनुमति देने के अदालत के आदेश का पालन नहीं किया है।

अदालत ने अक्टूबर में विमान पट्टेदारों को कई महीनों से आराम से खड़े अपने विमानों की सुरक्षा के लिए चौबीसों घंटे सुरक्षाकर्मियों को नियुक्त करने की अनुमति दी थी।

5 जुलाई को एक अंतरिम आदेश में अदालत ने पट्टादाताओं को महीने में कम से कम दो बार अपने विमानों का निरीक्षण करने और रखरखाव करने की अनुमति दी थी।

मामले की अध्यक्षता करने वाले न्यायमूर्ति तारा वितस्ता गंजू ने अक्टूबर में गो फर्स्ट के आरपी से विमान, इंजन और एयरफ्रेम के रखरखाव के संबंध में दस्तावेज अपने पट्टादाताओं के साथ साझा करने को कहा था।

न्यायमूर्ति गंजू ने मंगलवार को कहा कि अदालत के आदेशों का अक्षरशः पालन किया जाना चाहिए और चेतावनी दी कि यदि अनुपालन नहीं हुआ तो उसे अगला आदेश का सामना करना पड़ सकता है।

कोर्ट ने विमान का रखरखाव न होने पर चिंता जताई और इसे सभी पक्षों को प्रभावित करने वाली समस्या बताया।

पट्टादाता, डीएई (एसवाई 22) 13 आयरलैंड नामित गतिविधि कंपनी ने आरपी के खिलाफ अवमानना कार्यवाही की मांग करते हुए एक याचिका दायर की, जिसमें दावा किया गया कि विमान का रखरखाव ठीक से नहीं किया जा रहा था, आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराए गए थे, और अदालत द्वारा निर्देशित निरीक्षण से इनकार किया जा रहा था।

सुनवाई के दौरान कई अन्य पट्टादाताओं ने भी इसी तरह के मुद्दे उठाए।

अवमानना याचिका में पट्टादाता का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता केविक सीतलवाड ने तर्क दिया कि विमान को जब्त करने के लिए जिम्मेदार आरपी उनका पर्याप्त रखरखाव नहीं कर रहा था, और पट्टादाताओं को आवश्यक रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं कराए जा रहे थे।

जवाब में, आरपी का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ वकील नीरज किशन कौल ने कहा कि उनके अनुपालन और उनके सामने आने वाली चुनौतियों का विवरण देने वाला एक हलफनामा प्रस्तुत किया जाएगा। उन्होंने जनशक्ति और वित्त से संबंधित मुद्दों पर जोर देते हुए इस बात पर जोर दिया कि एयरलाइन इस समय बंद है।

अदालत इस मामले की अगली सुनवाई 12 दिसंबर को करेगी। इससे पहले, अदालत ने यह भी आदेश दिया था कि विमानन निगरानी संस्था नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) विमान की निगरानी के लिए विधिवत सत्यापित सुरक्षा कर्मियों को अनुमति देगा।

26 मई को विमान पट्टे पर देने वाली कंपनियों - पेमब्रोक एयरक्राफ्ट लीजिंग 11 लिमिटेड, एसएमबीसी एविएशन कैपिटल लिमिटेड, एक्सीपीटर इन्वेस्टमेंट्स एयरक्राफ्ट 2 लिमिटेड और ईओएस एविएशन 12 (आयरलैंड) लिमिटेड ने विमानन नियामक महानिदेशालय द्वारा अपने विमानों का पंजीकरण रद्द करने की मांग करते हुए उच्च न्यायालय का रुख किया था। विमानन (डीजीसीए) उन्हें एयरलाइन से वापस ले जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.