logo-image

दिल्ली: आईसीएमआर डेटा लीक मामले में चार गिरफ्तार

दिल्ली: आईसीएमआर डेटा लीक मामले में चार गिरफ्तार

Updated on: 18 Dec 2023, 03:05 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) से डेटा लीक मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया है।

गिरफ्तारियां केंद्रीय जांच एजेंसियों की जांच के बाद हुई हैं, जिसमें खुलासा हुआ है कि 81 करोड़ से अधिक भारतीयों के व्यक्तिगत विवरण आईसीएमआर के डेटा बैंक से चुराकर डार्क वेब पर बिक्री के लिए पेश किया गया।

सूत्रों ने बताया कि आरोपियों को तीन अलग-अलग राज्यों में बड़े पैमाने पर तलाश के बाद हिरासत में लिया गया।

आरोपी, जो कथित तौर पर एक गेमिंग प्लेटफॉर्म पर मिले थे, ने त्वरित वित्तीय लाभ के लिए डेटा को हैक करने और बिक्री पर पूंजी लगाने की साजिश रची।

इस साल की शुरुआत में, महत्वपूर्ण डेटा उल्लंघन के संबंध में रिपोर्ट सामने आने के बाद दिल्ली पुलिस के साइबर सेल ने स्थिति का स्वत: संज्ञान लिया।

इस साल अक्टूबर में, बड़े पैमाने पर डेटा उल्लंघन में, आईसीएमआर के पास मौजूद 81.5 करोड़ से अधिक नागरिकों का डेटा डार्क वेब पर बिक्री के लिए उपलब्ध था, जिसमें नाम, फोन नंबर और पते के साथ आधार और पासपोर्ट विवरण जैसी महत्वपूर्ण जानकारी शामिल थी।

अमेरिका स्थित साइबर सुरक्षा और खुफिया फर्म रिसिक्योरिटी द्वारा देखे गए डेटा उल्लंघन में उल्लेख किया गया है कि 9 अक्टूबर को, पीडब्ल्यूएन0001 उपनाम से एक एक व्यक्ति ने ब्रीच फ़ोरम पर 81.5 करोड़ भारतीय नागरिकों के आधार और पासपोर्ट रिकॉर्ड तक पहुंच के लिए दलाली करते हुए एक थ्रेड पोस्ट किया था।

इसके अलावा, साइबर सुरक्षा विश्लेषकों को लीक हुए नमूनों में से एक मिला जिसमें भारतीय निवासियों से संबंधित व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी के एक लाख रिकॉर्ड थे।

इस नमूना लीक में, विश्लेषकों ने वैध आधार कार्ड आईडी की पहचान की, जिनकी पुष्टि एक सरकारी पोर्टल के माध्यम से की गई थी जो आधार सत्यापित करें सुविधा प्रदान करता है।

विश्लेषक धमकी देने वाले से संपर्क करने में भी कामयाब रहे और उन्हें पता चला कि वे पूरे आधार और भारतीय पासपोर्ट डेटासेट को 80 हजार डॉलर (66 लाख रुपये से अधिक) में बेचने के इच्छुक थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.