logo-image

एऑर्टिक एन्यूरिज्म से ग्रस्त महिला का सफलतापूर्वक इलाज, महाधमनी से निकाला 13 सेंटीमीटर बड़ा गुब्बारा

एऑर्टिक एन्यूरिज्म से ग्रस्त महिला का सफलतापूर्वक इलाज, महाधमनी से निकाला 13 सेंटीमीटर बड़ा गुब्बारा

Updated on: 27 Oct 2023, 04:20 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के डॉक्टरों ने एऑर्टिक एन्यूरिज्म से ग्रस्त एक महिला का सफलतापूर्वक इलाज किया। बता दें कि एऑर्टिक एन्यूरिज्म नामक बीमारी में मरीज की महाधमनी में गुब्बारे जैसा उभार होता है।

डॉक्टर ने महिला का सफलतापूर्वक ऑपरेशन करके महाधमनी से 13 सेंटीमीटर बड़े गुब्बारे को हटा दिया है।

पानीपत के 46 वर्षीय मरीज को एऑर्टिक एन्यूरिज्म नामक बीमारी के बारे में पता चला था। वह पिछले डेढ़ साल से गंभीर पीठ दर्द, पेट दर्द और भूख न लगने की समस्या से जूझ रही थी।

रिपोर्ट में सिस्टमैटिक हाइपरटेंशन और बड़े पैमाने पर एब्डोमिनल प्रदर्शित किया गया, जो एक वैस्कुलर डिसऑर्डरका संकेत देता है। आगे हाई ब्लड प्रेशर, ब्लॉक रीनल आर्टरीज, लो हीमोग्लोबिन लेवल और 13 सेमी मापने वालाएन्यूरिज्म, जो 2.6 सेमी के औसत आकार से काफी अधिक है, का पता चला।

दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में कार्डियोवस्कुलर और एओर्टिक लीड के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. निरंजन हीरेमथ ने एक बयान में कहा, यह एक अत्यंत चुनौतीपूर्ण मामला है, क्योंकि एन्यूरिज्म के आकार और सूजन के कारण मरीज की स्थिति तेजी से बिगड़ रही थी। एन्यूरिज्म फटने वाला था और उन्हें तुरंत सर्जिकल ट्रीटमेंट की आवश्यकता थी।

हीरेमथ ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के अधिकांश प्रमुख अस्पतालों में मरीज को 100 प्रतिशत मृत्यु दर का जोखिम बताया गया था।

एऑर्टिक एन्यूरिज्म के इलाज के लिए एक व्यापक और बहु-विषयक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। आर्टिफिशियल ट्यूब ग्राफ्ट का इस्तेमाल करके एऑर्टिक एन्यूरिज्म को बदलने के लिए उन्हें सर्जरी के लिए ले जाया गया।

डॉक्टर ने कहा, मरीज को 6 अक्टूबर को भर्ती कराया गया और तत्काल सर्जरी के लिए तैयार किया गया। अस्पताल में रहने के दौरान उनकी हालत में तेजी से सुधार हुआ। बिना किसी अन्य जटिलता के उन्हें 18 अक्टूबर को छुट्टी दे दी गई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.