logo-image

टी20 वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी करेंगे डलास, फ्लोरिडा और न्यूयॉर्क (लीड)

टी20 वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी करेंगे डलास, फ्लोरिडा और न्यूयॉर्क (लीड)

Updated on: 20 Sep 2023, 04:25 PM

दुबई:

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में होने वाले बहुप्रतीक्षित 2024 पुरुष टी20 विश्व कप के आयोजन स्थलों की घोषणा कर दी है। टूर्नामेंट की मेजबानी डलास, फ्लोरिडा और न्यूयॉर्क करेंगे।

आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने कहा, हमें संयुक्त राज्य अमेरिका के तीन स्थानों की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है जो अब तक के सबसे बड़े आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप की मेजबानी करेंगे, जिसमें 20 टीमें ट्रॉफी के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। संयुक्त राज्य अमेरिका रणनीतिक रूप से एक महत्वपूर्ण वेन्यू है और ये स्थान हमें दुनिया के सबसे बड़े टूर्नामेंट में अपनी पहचान बनाने का अवसर देते हैं।

आयरलैंड, स्कॉटलैंड और पापुआ न्यू गिनी ने क्षेत्रीय क्वालीफायर के माध्यम से टूर्नामेंट के लिए अपना स्थान पक्का कर लिया है, जिसमें अमेरिका (एक स्थान), एशिया (दो स्थान) और अफ्रीका (दो स्थान) की क्वालीफाइंग प्रतियोगिताएं निकट भविष्य में आयोजित की जाएंगी।

2024 पुरुष टी20 विश्व कप की मेजबानी वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा संयुक्त रूप से की जाएगी। पहले दौर के लिए 20 टीमों को पांच-पांच के चार समूहों में बांटा जाएगा। प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सुपर आठ चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी।

सुपर आठ में, टीमों को चार-चार के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा, जिसमें दो समूहों से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी। मेजबान वेस्टइंडीज और अमेरिका के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया, गत चैंपियन इंग्लैंड, भारत, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश पहले ही प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.