logo-image

जवान ने 9 दिनों में गदर-2 की कमाई को पछाड़ा, 2023 की नंबर 2 फिल्म बनी

जवान ने 9 दिनों में गदर-2 की कमाई को पछाड़ा, 2023 की नंबर 2 फिल्म बनी

Updated on: 15 Sep 2023, 07:25 PM

नई दिल्ली:

बिना किसी संदेह के 2023 शाहरुख खान का साल है। अब सवाल यह है कि क्या राजकुमार हिरानी की इमिग्रेशन गाथा डंकी बॉलीवुड के किंग को हैट-ट्रिक बनाने में मदद करेगी।

दरअसल, एसआरके, नयनतारा और विजय सेतुपति अभिनीत तमिल निर्देशक एटली की विजिलेंट एक्शन फिल्म जवान केवल नौ दिनों में साल की दूसरी बड़ी हिट हो गई है। फिल्म ने सनी देओल और अमीषा पटेल की गदर 2 के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन को पार कर लिया है। इस साल शाहरुख खान की दो फिल्म पठान और जवान सुपरहिट रही हैं और शानदार बिजनेस किया है।

आठवें और नौवें दिन क्रमशः 21.90 करोड़ और 20.20 करोड़ रुपये का सकल संग्रह (18 प्रतिशत जीएसटी सहित) करने के बाद जवान ने दुनियाभर में 696 करोड़ की कमाई की है। बॉलीवुड हंगामा के मुताबिक, इसकी तुलना में गदर 2 ने 35वें दिन 679.69 करोड़ रुपये (घरेलू बॉक्स ऑफिस 615.81 करोड़) कमाए हैं।

ट्रेड एनालिस्ट रमेश बाला ने कहा कि अगर पठान की तरह जवान 1,000 करोड़ रुपये के क्लब में शामिल होती है, जिसकी अत्यधिक संभावना है, तो यह निश्चित रूप से हिंदी सिनेमा के लिए एक दुर्लभ घटना होगी।

उन्होंने यह भी बताया कि जवान की दुनियाभर में कमाई ने इसे गदर 2 से आगे निकलने की ताकत दी।

एलारा कैपिटल के करण तौरानी बताते हैं कि निकट भविष्य में जवान की कोई वास्तविक प्रतिस्पर्धा नहीं है। अगली हिंदी रिलीज (28 सितंबर के लिए निर्धारित) फुकरे 3 है, जिसके एक विशिष्ट दर्शक वर्ग हैं, और विवेक रंजन अग्निहोत्री की द वैक्सीन वॉर है।

करण तौरानी ने कहा कि हो सकता है कि जवान का प्रचार 28 सितंबर तक थोड़ा कम हो जाए, लेकिन नई रिलीज का ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि द कश्मीर फाइल्स के बाद विवेक अग्निहोत्री की लोकप्रियता द वैक्सीन वॉर को एक मजबूत दावेदार बना सकती है।

दक्षिणी बाजार पर करीबी नजर रखने वाले बाला का कहना है कि आने वाले सप्ताहांत में जवान की दुनिया भर में सकल प्राप्तियां 750 करोड़ रुपये को पार कर जाएंगी। दक्षिण में शुद्ध संग्रह (जीएसटी घटाकर) 400 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा।

उनका अनुमान है कि तीसरे सप्ताह तक दुनियाभर में फिल्म का कलेक्शन 900-1,000 करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगा।अगर फिल्म को जापान, चीन और रूस के सिनेमा हॉल में पसंद किया जाता है तो कुल कमाई और भी बढ़ जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.