logo-image

अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय का खुलासा, जासूसी के प्रयास में उस पर हुआ साइबर अटैक

अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय का खुलासा, जासूसी के प्रयास में उस पर हुआ साइबर अटैक

Updated on: 21 Oct 2023, 01:10 PM

लंदन:

नीदरलैंड के द हेग में अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) ने बताया कि पिछले महीने उनके सिस्टम पर साइबर अटैक का प्रयास किया गया था।

आईसीसी ने सितंबर में एक गंभीर साइबर सुरक्षा घटना का पता लगाया और इस हमले से निपटने के लिए गंभीर प्रयास किए।

एक बयान में, आईसीसी ने कहा कि यह जासूसी के उद्देश्य से किया गया साइबर अटैक था।

अदालत ने शुक्रवार देर रात कहा, हमले को अदालत के आदेश को कमजोर करने के गंभीर प्रयास के रूप में देखा जा सकता है।

आईसीसी के पास कथित युद्ध अपराधों से संबंधित संवेदनशील जानकारी और गवाहों के बारे में डेटा है जिनकी पहचान उजागर होने पर खतरा हो सकता है।

यह हमला अदालत के लिए व्यापक और बढ़ी हुई सुरक्षा चिंताओं के बीच हुआ है।

“अदालत के न्यायाधीशों और अभियोजक सहित कई निर्वाचित अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही शुरू की गई है; न्यायालय ने हाल ही में अपने सिस्टम पर हमला करने और उसे बाधित करने के दैनिक और लगातार प्रयास किए हैं; और न्यायालय ने एक प्रशिक्षु की आड़ में एक शत्रुतापूर्ण ख़ुफ़िया अधिकारी को न्यायालय में घुसपैठ करने के लगभग सफल प्रयास को टाल दिया, ”

आईसीसी ने कहा, न्यायालय के न्यायाधीशों और अभियोजक सहित कई निर्वाचित अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही शुरू की है, न्यायालय ने हाल ही में हमले के खिलाफ दैनिक और लगातार प्रयास किए हैं। न्यायालय ने एक प्रशिक्षु की आड़ में शत्रुतापूर्ण खुफिया अधिकारी को न्यायालय में घुसपैठ कराने के लगभग सफल प्रयास को टाल दिया।

जैसे ही घटना की पुष्टि हुई, नीदरलैंड, मेजबान राज्य और बाहरी साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों के सहयोग से तत्काल घटना प्रतिक्रिया शुरू करके इसके प्रभाव को कम करने के लिए कदम उठाए गए।

किए गए फोरेंसिक विश्लेषण के आधार पर, अदालत ने कहा कि उन्होंने व्यक्तियों, संगठनों और राज्यों से संबंधित डेटा के साथ किसी भी समझौते को संबोधित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं।

धमकी देने वालों द्वारा संभावित कार्रवाइयों के व्यापक मूल्यांकन के हिस्से के रूप में, न्यायालय ने यह भी पहचाना है कि आईसीसी की छवि को धूमिल करने और उसकी गतिविधियों को अमान्य करने के प्रयास में आईसीसी और उसके अधिकारियों को लक्षित करने वाले दुष्प्रचार अभियान शुरू किए जाने की आशंका हो सकती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.