logo-image

कोविड संक्रमण महीनों तक चलने वाली मस्तिष्क क्षति का बन सकता है कारण: अध्ययन

कोविड संक्रमण महीनों तक चलने वाली मस्तिष्क क्षति का बन सकता है कारण: अध्ययन

Updated on: 23 Dec 2023, 08:10 PM

लंदन:

कोविड-19 संक्रमण के कई महीनों बाद भी रक्त में मस्तिष्क की चोट के संकेतक मौजूद रहते हैं। एक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है।

नेचर कम्युनिकेशंस जर्नल में प्रकाशित अध्ययन ने उन लोगों में चल रहे मस्तिष्क की चोट के मार्करों की पहचान की, जिनमें कोविड -19 के दौरान न्यूरोलॉजिकल जटिलताएं विकसित हुईं।

कोविड-19 महामारी के दौरान यह स्पष्ट हो गया कि अस्पताल में भर्ती मरीजों के एक महत्वपूर्ण अनुपात में और यहां तक कि हल्के कोविड-19 संक्रमण वाले मरीजों में भी न्यूरोलॉजिकल जटिलताएं हो रही थीं।

जबकि कुछ न्यूरोलॉजिकल लक्षण अक्सर हल्के होते थे {सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द (माइलियागिया)}, यह स्पष्ट हो गया कि अधिक महत्वपूर्ण और संभावित रूप से जीवन बदलने वाली नई न्यूरोलॉजिकल जटिलताएं उत्पन्न हो रही थीं, जिनमें एन्सेफलाइटिस (मस्तिष्क की सूजन), दौरे और स्ट्रोक शामिल थे। ब्रिटेन में लिवरपूल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कहा।

टीम ने पूरे इंग्लैंड और वेल्स में अस्पताल में भर्ती कोविड-19 के 800 से अधिक मरीजों के नमूनों का विश्लेषण किया, जिनमें से आधे नई न्यूरोलॉजिकल स्थितियों के साथ थे।

शोधकर्ताओं ने मस्तिष्क चोट मार्करों, सीरम सूजन प्रोटीन (साइटोकिन्स), एंटीबॉडी, और मस्तिष्क (न्यूरोग्लिअल) चोट प्रोटीन को मापा।

इनके विश्लेषण से पता चलता है कि तीव्र चरण के दौरान (जब लक्षण तेजी से विकसित हो रहे होते हैं) प्रमुख सूजन वाले प्रोटीन और मस्तिष्क की चोट के मार्करों का उत्पादन होता है, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से डिस्चार्ज होने के महीनों बाद भी कोविड में मस्तिष्क (न्यूरोग्लिअल) की चोट के मजबूत बायोमार्कर साक्ष्य जारी रहते हैं। अस्पताल।

महत्वपूर्ण रूप से, बीमारी के तीव्र चरण में न्यूरोलॉजिकल डिसफंक्शन वाले रोगियों में यह अधिक प्रमुख था, और तीव्र न्यूरोलॉजिकल जटिलताओं का सामना करने वाले रोगियों में रिकवरी चरण में भी जारी रहा।

सूजन के निशान रोग के तीव्र चरण में असामान्य प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं से जुड़े होते हैं, और शोधकर्ताओं का सुझाव है कि ये कोविड -19 और अन्य संक्रमणों के लिए उपचार के लक्ष्य का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं जो तीव्र मस्तिष्क रोग का कारण बनते हैं।

हमारे अध्ययन से पता चलता है कि मस्तिष्क की चोट के निशान कोविड-19 के बाद के महीनों में रक्त में मौजूद होते हैं, और विशेष रूप से उन लोगों में जिन्हें कोविड-19-प्रेरित मस्तिष्क जटिलता (जैसे सूजन, या स्ट्रोक) हुई है, सूजन प्रतिक्रिया के समाधान के बावजूद रक्त। यह मस्तिष्क के अंदर चल रही सूजन और चोट की संभावना को दर्शाता है, जिसका सूजन के लिए रक्त परीक्षण द्वारा पता नहीं लगाया जा सकता है, यूके के लिवरपूल विश्वविद्यालय के प्रमुख अन्वेषक और निदेशक प्रोफेसर बेनेडिक्ट माइकल ने कहा।

इम्यूनोलॉजी, न्यूरोलॉजी और संक्रमण अनुसंधान को एक साथ लाकर, हम कई बायोमार्कर प्रकट करने में सक्षम थे जो कि कोविद -19 की न्यूरोलॉजिकल जटिलताओं से जुड़े थे। यह काम इन जटिलताओं के संभावित अंतर्निहित तंत्र को स्पष्ट करने के लिए मंच तैयार करने में मदद कर सकता है। किंग्स कॉलेज लंदन से प्रोफेसर लियोनी टैम्स को जोड़ा गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.