logo-image

सीओपी28 : लगभग 200 देश 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा को तीन गुना करने, ऊर्जा दक्षता को दोगुना करने पर सहमत

सीओपी28 : लगभग 200 देश 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा को तीन गुना करने, ऊर्जा दक्षता को दोगुना करने पर सहमत

Updated on: 13 Dec 2023, 08:35 PM

दुबई:

यूएनएफसीसीसी (सीओपी28) की पार्टियों का दो सप्ताह का 28वां सम्मेलन बुधवार को कुछ घंटों की देरी के बाद 198 पार्टियों (197 देशों और यूरोपीय संघ) द्वारा जलवायु कार्रवाई के एक नए युग के निर्माण के लिए ऐतिहासिक समझौते के साथ संपन्न हुआ।

पार्टियों ने संयुक्त अरब अमीरात की सहमति नामक एक ऐतिहासिक पाठ पर सहमति व्यक्त की, जो पहुंच के भीतर 1.5 डिग्री सेल्सियस बनाए रखने के लिए एक महत्वाकांक्षी जलवायु एजेंडा निर्धारित करता है।

संयुक्त अरब अमीरात की आम सहमति पार्टियों से जीवाश्म ईंधन से दूर होकर शुद्ध शून्य तक पहुंचने का आह्वान करती है, उन्हें अर्थव्यवस्था-व्यापी राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (एनडीसी) प्रस्तुत करने के लिए प्रोत्साहित करती है, इसमें 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा को दोगुना करने और ऊर्जा दक्षता को दोगुना करने के लिए एक नया विशिष्ट लक्ष्य शामिल है, और इस दिशा में जलवायु वित्त के लिए एक नई वास्तुकला का निर्माण किया गया है।

संयुक्त अरब अमीरात की सहमति, जो एक वर्ष की समावेशी राजनयिक व्यस्तताओं और दो सप्ताह की गहन वार्ता के बाद होती है, ग्लोबल स्टॉकटेक के लिए सबसे महत्वाकांक्षी प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए सीओपी28 प्रेसीडेंसी के लक्ष्य को दर्शाती है और पेरिस समझौते के केंद्रीय उद्देश्यों को पूरा करती है।

दुनिया को एक नया रास्ता खोजने की जरूरत है।

सीओपी28 के अध्यक्ष, सुल्तान अल जाबेर ने अपने समापन भाषण के दौरान कहा, अपने नॉर्थ स्टार का अनुसरण करके, हमने वह रास्ता ढूंढ लिया है।

हमने अपने लोगों और अपने ग्रह के लिए बेहतर भविष्य सुरक्षित करने के लिए बहुत कड़ी मेहनत की है। हमें अपनी ऐतिहासिक उपलब्धि पर गर्व होना चाहिए।

मैंने एक अलग तरह के सीओपी का वादा किया था। एक ऐसा सीओपी जो सभी को एक साथ लाएगा - निजी और सार्वजनिक, नागरिक समाज और धार्मिक नेता, युवा और स्वदेशी लोग। हर कोई पहले दिन से एक साथ आया था। हर कोई एकजुट हुआ, कार्य किया और काम किया।

सीओपी28 प्रक्रिया के दौरान, अल जाबेर और सीओपी28 प्रेसीडेंसी टीम ने विज्ञान के नेतृत्व वाली एक योजना देने और विविध लोगों को शामिल करने और जरूरतों को बढ़ाने के आधार पर ग्लोबल साउथ और भविष्य के सीओपी के लिए एक नया तरीका परिभाषित करने का दृढ़ संकल्प व्यक्त किया है।

अल जाबेर ने कहा, यह एक संतुलित योजना है, जो उत्सर्जन से निपटती है, अनुकूलन पर अंतर को पाटती है, वैश्विक वित्त की फिर से कल्पना करती है और नुकसान व क्षति से बचाती है।

उन्‍होंने कहा, यह सामान्य आधार पर बनाया गया है। इसे समावेशिता द्वारा मजबूत किया गया है और इसे सहयोग द्वारा मजबूत किया गया है। यह जलवायु कार्रवाई में तेजी लाने के लिए एक उन्नत, संतुलित, लेकिन कोई गलती न करें, ऐतिहासिक पैकेज है।

अंतिम बातचीत वाले पाठ में शामिल प्रमुख प्रतिबद्धताओं में शामिल हैं : 2050 तक दुनिया को शुद्ध शून्य तक पहुंचने में सक्षम बनाने के लिए सभी जीवाश्म ईंधन से दूर जाने का एक अभूतपूर्व संदर्भ,: अर्थव्यवस्था-व्यापी उत्सर्जन कटौती लक्ष्य को प्रोत्साहित करके राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (एनडीसी) के अगले दौर की अपेक्षाओं में एक महत्वपूर्ण कदम, वित्तीय वास्तुकला सुधार एजेंडे के पीछे गति पैदा करना, पहली बार क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों की भूमिका को पहचानना और अनुदान वित्त के पैमाने को बढ़ाने का आह्वान करना, 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा को तीन गुना करने और ऊर्जा दक्षता को दोगुना करने का एक नया, विशिष्ट लक्ष्य और उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए अनुकूलन वित्त को दोगुना से अधिक बढ़ाने की जरूरत को पहचानना, ग्लोबल स्टॉकटेक के बाहर सीओपी28 ने नुकसान और क्षति को क्रियान्वित करने के लिए ऐतिहासिक बातचीत के परिणाम दिए, 792 मिलियन डॉलर की शुरुआती प्रतिज्ञाओं को हासिल किया, अनुकूलन पर वैश्विक लक्ष्य (जीजीए) के लिए एक रूपरेखा प्रदान की और युवाओं को मुख्यधारा में शामिल करने के लिए युवा जलवायु चैंपियन की भूमिका को संस्थागत बनाया।

सीओपी28 प्रेसीडेंसी ने अपने एक्शन एजेंडा के जरिए बातचीत के पाठ से परे काम करने के लिए साहसिक और निर्णायक कदम उठाए हैं, जो चार स्तंभों तक फैला हुआ है : एक न्यायसंगत और व्यवस्थित ऊर्जा संक्रमण को तेजी से ट्रैक करना, इसे अधिक उपलब्ध, किफायती और सुलभ बनाने के लिए जलवायु वित्त को ठीक करना; लोगों, प्रकृति, जीवन और आजीविका पर ध्यान केंद्रित करना और जलवायु कार्रवाई में पूर्ण समावेशिता को बढ़ावा देना।

एक्शन एजेंडा के तहत प्रदान की गई उपलब्धियों का पैमाना किसी भी सीओपी के लिए अभूतपूर्व रहा है और सकारात्मक कार्रवाई करने के लिए क्षेत्रों और उद्योगों की एक विशाल श्रृंखला के प्रतिनिधियों की इच्छा का प्रमाण है।

सीओपी28 में कुल एक्शन एजेंडा के तहत, 85 बिलियन डॉलर से अधिक की धनराशि जुटाई गई है और 11 प्रतिज्ञाएं और घोषणाएं शुरू की गई हैं और उन्हें ऐतिहासिक समर्थन प्राप्त हुआ है।

(संवाददाता विशाल गुलाटी से gulatian@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.