Advertisment

जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए 1.5 डिग्री सेल्सियस वैश्विक तापमान वृद्धि लक्ष्य, नक्कारखाने में तूती की आवाज

जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए 1.5 डिग्री सेल्सियस वैश्विक तापमान वृद्धि लक्ष्य, नक्कारखाने में तूती की आवाज

author-image
IANS
New Update
hindi-cop28-foil-fuel-fault-line-15c-global-temperature-goal-to-combat-climate-change-a-cry-in-wilde

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने नेपाल में एवरेस्ट क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का सर्वेक्षण करते हुए कहा, मैं आज दुनिया की छत से चिल्लाने के लिए यहां आया हूं।

गुटेरेस ने कहा, हमें अब कार्रवाई करनी चाहिए... वैश्विक तापमान वृद्धि को 1.5 डिग्री तक सीमित करने के लिए, जलवायु अराजकता की सबसे खराब स्थिति को रोकने के लिए।

अक्टूबर में उनका चिल्लाना नक्कारखाने में तूती की आवाज भी हो सकती है क्योंकि दुनिया उस लक्ष्य तक पहुंचने से बहुत दूर है, जिसे एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य के रूप में निर्धारित किया गया था, जो कि 2015 के ऐतिहासिक पेरिस जलवायु शिखर सम्मेलन में सहमत दो डिग्री सेल्सियस के लिए एक माध्यमिक लक्ष्य था।

अब वैज्ञानिकों की आम सहमति को दर्शाते हुए, जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के अंतर सरकारी पैनल का कहना है कि यह पर्याप्त नहीं है और एक ज्वलंत वैश्विक आपदा को टालने के लिए इस सदी के अंत तक तापमान वृद्धि को पिछली सदी के अंत के स्तर से 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने का लक्ष्य अत्यावश्यक है।

Advertisment

भविष्य की संभावनाओं के बारे में चेतावनी देते हुए, नासा ने बताया कि सितंबर में तापमान वृद्धि 1.7 डिग्री सेल्सियस का स्तर पहले ही छू चुकी है, हालांकि केवल एक छोटी अवधि के लिए, और उस निरंतर आधार पर नहीं जिस पर पेरिस लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिससे अब भी उम्मीद है कि कार्रवाई में तेजी लाकर इस प्रवृत्ति को धीमा किया जा सकता है।

और, पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) की एक रिपोर्ट में चेतावनी दी गई थी, यदि मौजूदा नीतियों को जारी रखा जाता है, तो ग्लोबल वार्मिंग तीन डिग्री सेल्सियस तक सीमित होने का अनुमान है।

यह स्पष्ट है कि दुनिया 1.5C लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आवश्यक कदम उठाने से कोसों दूर है।

Advertisment

गुटेरेस ने सितंबर में नो-नॉनसेंस जलवायु महत्वाकांक्षा शिखर सम्मेलन बुलाया था, जहां वह चाहते थे कि विश्व नेता ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कटौती के लिए अपने लक्ष्यों को बढ़ाने के लिए निश्चित प्रतिबद्धताओं के साथ आएं।

लेकिन ग्रीनहाउस गैसों के सबसे बड़े उत्सर्जक या प्रभावशाली औद्योगिक देशों में से किसी ने भी इसमें भाग नहीं लिया।

अब जलवायु परिवर्तन से लड़ने की प्रतिबद्धताओं को बढ़ाने के लिए दुबई में सीओपी28 जलवायु शिखर सम्मेलन में एक और अवसर है।

Advertisment

1.5 डिग्री सेल्सियस लक्ष्य क्यों अप्राप्य लगता है, इसकी समझ 2015 में फ्रांस में ऐतिहासिक जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन से शुरू होती है, जहां देशों को अपने ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कटौती करने के लिए प्रतिज्ञा करने के लिए पेरिस समझौता हुआ था, जिसे राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (एनडीसी) के रूप में जाना जाता है।

इसका एक उपसमूह विकासशील देशों के सशर्त एनडीसी हैं जो अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहायता पर निर्भर होंगे।

यूएनईपी दस्तावेज़, जिसे उत्सर्जन गैप रिपोर्ट के रूप में जाना जाता है, जो लक्ष्यों को पूरा करने में कमी से संबंधित है, ने कहा कि यदि एनडीसी लागू किया गया, तो तापमान अभी भी 2.9 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा, जिसे वैज्ञानिक जलवायु आपदा के चरम बिंदु से कहीं अधिक मानते हैं।

Advertisment

भले ही सशर्त एनडीसी को पूरी तरह से लागू किया गया हो, तापमान में वृद्धि अभी भी 2.5 डिग्री सेल्सियस होगी।

और यदि उत्सर्जन को बेअसर करने के लिए कुछ देशों द्वारा किए गए सभी नेट-शून्य वादों को पूरा किया जाता है तो यह इसे केवल दो डिग्री सेल्सियस तक सीमित रहेगी।

1.5 डिग्री सेल्सियस लक्ष्य - या निर्णायक रूप से 2 डिग्री सेल्सियस लक्ष्य - तक पहुँचने के लिए देशों को अपने उत्सर्जन में और कटौती करने के लिए अधिक महत्वाकांक्षी नीतियां अपनानी होंगी और यही वह समस्या है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source : IANS

Advertisment
Advertisment