logo-image

खडगे ने गुजरात में बढ़ती आत्महत्याओं पर चिंता जताई

खडगे ने गुजरात में बढ़ती आत्महत्याओं पर चिंता जताई

Updated on: 01 Mar 2024, 09:20 PM

अहमदाबाद:

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने शुक्रवार को गुजरात में आत्महत्या के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त की और राज्य सरकार से तत्काल कदम उठाने का आग्रह किया।

खडगे ने एक बयान में कहा कि राज्य विधानसभा में सामने आए हालिया आंकड़े एक चिंताजनक प्रवृत्ति को उजागर करते हैं। पिछले तीन वित्त वर्ष में 495 छात्रों सहित 25,478 व्यक्तियों ने अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली है।

उन्होंने कहा, आत्महत्या के मामलों में तेज वृद्धि को उजागर करने वाले डेटा के अनुसार, मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे, गंभीर शारीरिक बीमारियाँ, पारिवारिक समस्याएँ, वित्तीय संकट और शैक्षणिक विफलताएँ प्रमुख कारण हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा: ये आँकड़े न केवल गंभीर मुद्दे पर प्रकाश डालते हैं, बल्कि गुजरात के नागरिकों को परेशान करने वाली असंख्य सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों का समाधान करने में भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार की विफलता को भी रेखांकित करते हैं।

विशेष रूप से अहमदाबाद, सूरत और राजकोट जैसे शहरी केंद्रों में उच्च घटना दर चिंताजनक है। अकेले अहमदाबाद में 3,280 मामले दर्ज किए गए हैं। यह गंभीर आँकड़ा इस बढ़ते संकट के मूल कारणों से निपटने के लिए सरकार की रणनीतियों की प्रभावशीलता पर सवाल उठाता है।

कांग्रेस ने वर्तमान हेल्पलाइन सेवाओं के व्यापक मूल्यांकन और जरूरतमंद लोगों के लिए मानसिक स्वास्थ्य और वित्तीय सहायता के लिए आवंटित संसाधनों में वृद्धि की मांग की है।

इसके अतिरिक्त, इन आत्महत्याओं के लिए जिम्मेदार परिस्थितियों की गहन और पारदर्शी जांच का आह्वान किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.