logo-image

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 34 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 34 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

Updated on: 21 Mar 2024, 09:45 PM

ईटानगर:

कांग्रेस ने 19 अप्रैल को होने वाले 60 सदस्यीय अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को 34 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की।

एआईसीसी महासचिव के.सी. वेणुगोपाल के हस्ताक्षर से जारी इस सूची में अरुणाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी और राज्य उपाध्यक्ष प्रभारी बोसीराम सिरम का नाम नहीं है।

पार्टी के एक सूत्र ने यहां कहा कि तुकी के अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट से सत्तारूढ़ भाजपा उम्मीदवार और केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरण रिजिजू के खिलाफ चुनाव लड़ने की संभावना है और सिराम को अरुणाचल पूर्व सीट पर भाजपा उम्मीदवार तापिर गाओ के खिलाफ खड़ा किया जाएगा।

अनुभवी कांग्रेस नेता तुकी 1991 से पापुमपारे जिले के सागली निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा विधायक हैं।

इन 34 उम्मीदवारों में ज्यादातर पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें तीन पूर्व मंत्री - कुमार वली (बामेंग), तकम पारियो (पॉलिन), तथा तांगा ब्यालिंग (नाचो); और तीन महिला दावेदार - गोलो यापुंग ताना (पक्के केसांग), जर्माई क्रोंग (तेज़ू) और मरीना केंगलांग (चांगलांग उत्तर) शामिल हैं।

पहली बार उम्मीदवार सनेहे फुत्सोक मुक्तो विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री और भाजपा उम्मीदवार पेमा खांडू के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे, जबकि नवोदित बयामसो क्रि चौखम सीट पर उपमुख्यमंत्री और भाजपा उम्मीदवार चाउना मीन के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे।

युमलम अचुंग, जिन्होंने 2019 में महत्वपूर्ण ईटानगर निर्वाचन क्षेत्र से असफल रूप से चुनाव लड़ा था, मियाओ निर्वाचन क्षेत्र से चाटु लोंगरी के साथ दूसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं।

कांग्रेस ने 2019 के विधानसभा चुनावों में कुल 60 में से 46 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन केवल चार पर ही जीत हासिल कर सकी।

पिछले महीने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से ठीक पहले पार्टी को उस समय बड़ा झटका लगा जब चार मौजूदा विधायकों में से तीन - विधायक दल के नेता लोम्बो तायेंग, निनॉन्ग एरिंग और वांग्लिलन लोवांगडोंग - ने पार्टी छोड़ दी और सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हो गए।

भाजपा ने पिछले सप्ताह आगामी विधानसभा चुनाव के लिए सभी 60 उम्मीदवारों की घोषणा की।

मुख्यमंत्री खांडू मुक्तो सीट से उपमुख्यमंत्री चौना मीन अपनी चौखम सीट से और विधानसभा अध्यक्ष पासंग दोरजी सोना अपनी मेचुका सीट से फिर से चुनाव लड़ेंगे।

कांग्रेस ने अभी तक राज्य की दो लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है।

सीमावर्ती राज्य में 19 अप्रैल को विधानसभा और लोकसभा के चुनाव एक साथ होंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.