logo-image

तटरक्षक बल ने पश्चिम बंगाल में फंसे 182 तीर्थयात्रियों को बचाया

तटरक्षक बल ने पश्चिम बंगाल में फंसे 182 तीर्थयात्रियों को बचाया

Updated on: 16 Jan 2024, 09:20 PM

नई दिल्ली:

भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने एक अभियान में मंगलवार को पश्चिम बंगाल के काकद्वीप के पास बंद नौका पर फंसे 182 तीर्थयात्रियों को बचाया।

रक्षा मंत्रालय (एमओडी) ने कहा, व्यापारिक जहाज स्वास्थ्य साथी सागर द्वीप पर गंगा सागर मेले से लगभग 400 तीर्थयात्रियों को काकद्वीप ले जा रहा था। विजिविलिटी बेहद कम होने के कारण वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

आईसीजी ने कहा कि मंगलवार सुबह दक्षिण 24 परगना के जिला मजिस्ट्रेट से एक संदेश मिलने के बाद आईसीजी की संचालन टीम तुरंत कार्रवाई में जुट गई और सहायता प्रदान करने के लिए हल्दिया और सागर द्वीप से दो एयर कुशन वाहन (हावरक्राफ्ट) भेजे।

अधिकारी ने कहा कि हावरक्राफ्ट ने 182 तीर्थयात्रियों को निकाला और बाकी तीर्थयात्रियों को सुरक्षित गंतव्य तक ले जाने से पहले बोट को रवाना किया।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वार्षिक मेले के दौरान लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आईसीजी ने पहले से ही विभिन्न रणनीतिक स्थानों पर समुद्री इकाइयों को तैनात किया था। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जेमिनी बोट के साथ गोताखोरों की एक त्वरित जीवनरक्षक टीम मेला स्थल पर तैनात है।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इसके अलावा, आईसीजी शिप फ्रेजरगंज के एक अधिकारी को राज्य प्रशासन के साथ समन्वय और समुद्री सुरक्षा पहलुओं की निगरानी के लिए सागर द्वीप पर तैनात किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.