logo-image

कोस्ट गार्ड ने मछली पकड़ने वाली नाव को अनधिकृत नकदी के साथ पकड़ा

कोस्ट गार्ड ने मछली पकड़ने वाली नाव को अनधिकृत नकदी के साथ पकड़ा

Updated on: 17 Apr 2024, 09:30 PM

नई दिल्ली:

रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि भारतीय कोस्ट गार्ड (आईसीजी) ने महाराष्ट्र तट के पास मछली पकड़ने वाली एक नाव को 11.46 लाख रुपये की अनधिकृत नकदी के साथ पकड़ा है।

मंत्रालय ने कहा कि सीमा शुल्क विभाग से मिली सूचना पर कार्रवाई करते हुए आईसीजी क्षेत्रीय मुख्यालय (पश्चिम) ने महाराष्ट्र तट से दूर अपतटीय विकास क्षेत्रों सहित 200 वर्ग मील के क्षेत्र में मछली पकड़ने और व्यापारिक यातायात के बीच रात के दौरान ऑपरेशन शुरू किया।

इसमें कहा गया है कि ऑपरेशन में कोस्ट गार्ड के दो फास्ट पेट्रोल वेसल्स और एक इंटरसेप्टर बोट शामिल थी। संदिग्ध नाव का पता लगाया गया और 15 अप्रैल की रात को उस पर पहुंचा गया।

प्रारंभिक जांच से पता चला है कि नाव, पांच चालक दल के साथ, डीजल की तस्करी के इरादे से संदिग्ध भारतीय अपतटीय आपूर्ति जहाजों (ओएसवी) से मिलने के लिए 14 अप्रैल को मांडवा बंदरगाह से रवाना हुई थी।

मंत्रालय ने कहा, “यह पाया गया कि नाव 20,000 लीटर तक ईंधन भंडारण के लिए संशोधित होल्ड के साथ और झूठी/एकाधिक पहचान के साथ चल रही थी। संदिग्ध नाव पर उपलब्ध डेटा के साथ सहसंबंध ने जहाज पंजीकरण में कई विसंगतियों का संकेत दिया।”

जहाज को 17 अप्रैल के शुरुआती घंटों में मुंबई लंगरगाह में लाया गया था। संबंधित एजेंसियों द्वारा लिंकेज का पता लगाने और आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए राजस्व खुफिया निदेशालय, सीमा शुल्क और राज्य पुलिस के साथ एक संयुक्त जांच की जा रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.