logo-image

स्थानीय उत्पादन बढ़ने से अप्रैल-दिसंबर में कोयला आयात 40.66 फीसदी घटा

स्थानीय उत्पादन बढ़ने से अप्रैल-दिसंबर में कोयला आयात 40.66 फीसदी घटा

Updated on: 22 Jan 2024, 06:05 PM

नई दिल्ली:

घरेलू कोयले पर आधारित देश का बिजली उत्पादन चालू वित्त वर्ष के अप्रैल-दिसंबर के दौरान 7.14 प्रतिशत बढ़कर 872 अरब यूनिट हो गया, जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में बिजली उत्पादन 813.9 अरब यूनिट था।

कोयला मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा, यह देश में बढ़ती ऊर्जा मांग को पूरा करने के लिए कोयले के घरेलू उत्पादन में मजबूत वृद्धि दिखाता है।

बिजली की बढ़ती मांग के बावजूद, बिजली संयंत्रों द्वारा कोयले का आयात अप्रैल-दिसंबर के दौरान 40.66 प्रतिशत कम होकर 17.08 मिलियन टन (एमटी) रह गया, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में 28.78 मीट्रिक टन था। बयान में कहा गया है कि यह कोयला उत्पादन में आत्मनिर्भरता और कोयला आयात को कम करने के लिए देश की प्रतिबद्धता को दिखाता है।

भारत में, बिजली पारंपरिक (थर्मल, परमाणु और पनबिजली) और नवीकरणीय स्रोतों (पवन, सौर, बायोमास आदि) से उत्पन्न होती है।

हालांकि, कोयला बिजली उत्पादन का प्रमुख स्रोत है, जो कुल उत्पादित बिजली का 70 प्रतिशत से अधिक है।

चालू वित्त वर्ष के अप्रैल-दिसंबर के दौरान देश में कोयला आधारित बिजली उत्पादन में पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में लगभग 10.13 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जबकि इसी अवधि के दौरान कुल बिजली उत्पादन में 6.71 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

भारत में कोयला आधारित बिजली उत्पादन ने देश की ऊर्जा मांगों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भारत में बिजली की मांग के हिसाब से फिलहाल पर्याप्त ऊर्जा है, जो औद्योगिक विकास, तकनीकी प्रगति, जनसंख्या वृद्धि, आर्थिक विकास आदि जैसे कारकों के संयोजन से प्रेरित है।

बयान में कहा गया है कि सरकार कोयला उत्पादन को और बढ़ाने के अपने प्रयासों में लगी हुई है, जिसका लक्ष्य उपलब्धता बढ़ाना और आयातित कोयले पर निर्भरता कम करना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.