संयुक्त राष्ट्र के गोदामों पर लोगों के हमले से गाजा में नागरिक व्यवस्था चरमराई

संयुक्त राष्ट्र के गोदामों पर लोगों के हमले से गाजा में नागरिक व्यवस्था चरमराई

author-image
IANS
New Update
hindi-civil-order-break-down-in-gaza-a-people-raid-un-warehoue--20231029172757-20231029174927

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

इजरायली हवाई हमलों की लगातार बमबारी और युद्ध के चौथे सप्ताह में प्रवेश के साथ व्यापक जमीनी हमले के बीच हजारों हताश लोगों ने भोजन की तलाश में संयुक्त राष्ट्र के गोदामों पर धावा बोल दिया, जिसके बाद घिरे गाजा पट्टी में सामाजिक व्यवस्था ढहने लगी है।

Advertisment

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) के प्रमुख थॉमस व्हाइट ने रविवार को कहा, 41 किलोमीटर से 12 किलोमीटर की नाकाबंदी वाली पट्टी में संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित कई केंद्रों से रात भर में गेहूं, आटा और स्वच्छता की आपूर्ति की गई थी, जहां 2 मिलियन से अधिक फंसे हुए लोग रह रहे थे।

थॉमस ने कहा, यह एक चिंताजनक संकेत है कि तीन सप्ताह के युद्ध और कड़ी घेराबंदी के बाद नागरिक व्यवस्था टूटने लगी है। समुदायों की ज़रूरतें बहुत अधिक हैं, भले ही केवल बुनियादी अस्तित्व के लिए, जबकि हमें मिलने वाली सहायता बहुत कम है।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा में तीन सप्ताह की लगभग पूरी घेराबंदी के बाद बुनियादी सेवाएं चरमरा गई हैं। जिससे सड़कों पर सीवेज का पानी भर जाने, भोजन, पानी और दवाओं के खत्म हो जाने के कारण लोगों को बीमारी के गंभीर प्रकोप का सामना करना पड़ रहा है।

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इज़रायल ने शुक्रवार रात तटीय क्षेत्र में पहले से ही विनाशकारी हवाई अभियान को तेजी से बढ़ा दिया है, जिसमें 8,000 से अधिक लोग मारे गए हैं।

हमलों और तोपखाने की आड़ में इजरायली ग्राउंड सैनिकों ने गाजा पट्टी के उत्तर में बेइत लाहिया और बेइत हनौन के क्षेत्रों में बढ़ना शुरू कर दिया है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इसे 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़रायल में हमास के उत्पात से शुरू हुए युद्ध के दूसरे चरण के रूप में वर्णित किया है। हमले में इसने 1,400 लोगों को मार डाला और 230 बंधकों का अपहरण कर लिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source : IANS

Advertisment